VT News India
International

किम जोंग की मौत के दावे के बाद नॉर्थ कोरिया में हाई अलर्ट, बहन संभाल रही सत्ता

प्योंगयोंग। नॉर्थ कोरिया के तानशाह किम जोंग उन  की सेहत को लेकर एक बार फिर अफवाहों और अटकलों का बाजार गर्म है। साउथ कोरिया के अधिकारियों ने दावा किया है कि किम जोंग की मौत हो गयी है और अब सत्ता उनकी बहन किम यो जोंग के हाथ में है। हालांकि नॉर्थ कोरिया एक्सपर्ट्स का दावा है कि किम जोंग की मौत नहीं हुई है लेकिन वह गंभीर बीमारी के चलते कोमा में हैं ।इसी बीच समाचार एजेंसी योनहाप के मुताबिक नॉर्थ कोरिया में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है।

नॉर्थ कोरिया से किम जोंग के मारे जाने की इस अफवाह की शुरुआत एक सरकारी विज्ञापन के जरिए हुई है जिसमें स्मोकिंग न करने की सलाह दी गई है। बता दें कि किम जोंग चेन स्मोकर हैं और सार्वजनिक जगहों पर भी स्मोकिंग करते देखे जाते हैं। ऐसे में सुप्रीम लीडर के खिलाफ जाकर ऐसे सरकारी विज्ञापन के सामने आने से अंदाजा लगाया जा रहा है कि किम जोंग अब सत्ता में नहीं रहे हैं. ऐसी ख़बरें हैं कि किम जोंग किसी गंभीर बीमारी के चलते कोमा में हैं और उनकी बहन किम यो जोंग अब सत्ता संभाल चुकी हैं।उत्तर कोरियाई मामलों के जानकार अमेरिकी सेना के एक रिटायर कर्नल डेविड मैक्सवेल ने कहा, ‘मैंने ऐसा कोई सबूत नहीं देखा है और न ही ऐसे संकेत मिले हैं कि किम यो जोंग कैसे शासन करेंगी लेकिन मेरा मानना है कि वह अपने परिवार की तरह से बेहद क्रूर तरीके से शासन करेंगी।

मैक्सवेल के मुताबिक किम जोंग अपने पिता के मुकाबले वेस्टर्न कल्चर को लेकर खुले विचारों वाले थे हालांकि उनकी बहन बिलकुल भी ऐसी नहीं हैं ।जानकारों के मुताबिक किन जोंग की सेहत को लेकर सिर्फ दक्षिण कोरिया ने खबर जारी की है, हालांकि वे पहले भी गलत साबित हो चुके हैं. दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति किम डे-जंग के ऑफिसर रह चुके चान्ग सॉन्ग-मिन ने दावा किया था कि किम जोंग उन कोमा में हैं।उत्तर कोरिया में रह चुके पत्रकार रॉय कैली ने दावा किया कि उस देश में इस हद तक गोपनीयता रखी जाती है कि वहां रहने वालों को भी नहीं पता चलता कि देश में क्या हो रहा है। उन्होंने डेली एक्सप्रेस से बातचीत में कहा- ‘मुझे सच में लगता है कि उनकी मौत हो गई है लेकिन उस देश के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है ।विशेषज्ञों का मानना है कि किम यो जोंग के प्रति सतर्क रहने की ज़रुरत है, वे किन जोंग से ज्यादा क्रूर साबित हो सकती हैं. किम से बेहतर शासक की छवि बनाने के लिए वे बड़े फैसले ले सकती हैं। किम जोंग उन को लेकर एक बार फिर एक एक्सपर्ट ने दावा किया है कि दुनिया के सबसे खतरनाक लीडर की मौत हो चुकी है। बता दें कि 36 साल के नेता 2011 से उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर के पद पर हैं।

Related posts

अमेरिका में अंतरराष्ट्रीय छात्रों को लेकर बदली नीति का विरोध

Vt News

पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने दिए संकेत, लड़ सकते हैं 2024 का राष्ट्रपति चुनाव, बाइडन प्रशासन को कोसा

VT News

अब भारत से ‘बासमती चावल’ के लिए लड़ेगा पाकिस्तान,नया बखेड़ा

Vt News