VT News India
Others

भूकंप के झटकों से हिला ओडिशा का रायगढ़ जिला, रिक्टर पैमाने पर 3.6 आंकी गई तीव्रता

भुवनेश्वर। ओडिशा में सोमवार शाम को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। भूकंप ओडिशा के रायगढ़ जिले के काशीपुर क्षेत्र में शाम 4 बजकर 40 मिनट में आया था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.6 आंकी गई है।

वहीं, आज ही उत्तर पूर्वी भारत के मिजोरम राज्य में भूंकप के तेज झटके महसूस किए गए थे। मिजोरम में भूकंप चंपई से 27 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में आया, जिसकी तीव्रता रिक्‍टर स्‍कैल पर 5.5 बताई गई। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक मिजोरम में भूकंप सुबह 4 बजकर 10 मिनट पर महसूस किया गया। धरती के हिलने से लोग नींद से जागे और घरों से बाहर निकल आए। ऐसे में लोगों के चेहरों पर दहशत साफ देखी जा सकती थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोरामथंगा से भूकंप के बाद की स्थिति जानने के लिए फोन पर बातचीत की है। इस दौरान पीएम मोदी ने केंद्र से हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया है।

भूकंप को लेकर दिल्ली-एनसीआर में भी दहशत का माहौल

दूसरी तरफ देश की राजधानी दिल्ली में पिछले दो महीने से लगातार भूकंप के हल्‍के झटके लग रहे हैं। इससे लोगों में कोरोना के साथ ही भूकंप को लेकर भी दहशत का माहौल है। दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटकों की शुरुआत 12 अप्रैल (3.5 तीव्रता) से हुई। तब से अबतक अलग-अलग दिन 14 बार झटके लग चुके हैं। एक्‍सपर्ट्स कहते हैं कि इन्‍हें हल्‍के में नहीं लिया जाना चाहिए। ये किसी बड़े भूकंप का संकेत हो सकते हैं।

भूकंप से पहले इन चीजों का रखें ध्यान

देश के कई राज्यों में पिछले किई दिनों से लगातार भूकंप के झटके आ रहे हैं। इन खतरनार झटकों के लिए सबसे पहले अपने घर जितना हो सके उतना सुरक्षित बनाएं। भारी-भरकम और ऐसी चीजों को कोने में या उतार कर रख दें, जो झटका लगने पर गिर सकती हैं। भूकंप आने पर गैस कनेकशन को बंद करना न भूलें। इमर्जेंसी किट तैयार रखें भूकंप के लिए आपातकालीन किट तैयार रखें, जो कम से कम 72 घंटों तक रहे। इस किट में पानी, खाना और जरूरी चीजे होनी चाहिए।

Related posts

मांगने गया न्याय मिली लाठी

Vt News

नव वर्ष पर अधिवक्ता आदित्य त्रिपाठी व संयुक्त मंत्री अधिवक्ता चन्द्र किशोर मिश्रा के चैम्बर पर एम एल सी अरुण पाठक हुये युवा अधिवक्ताओ से रूबरू

Vt News

जीरो बजट खेती अपनाने से होगी किसानों की आय दोगुनी

Vt News