VT News India
National

चुनाव के पहले PM मोदी ने बिहार को दी 901 करोड़ की सौगात, कहा- रघुवंश के सपनों को पूरा करें नीतीश

बिहार ।विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) के पहले राज्‍य में विभिन्न योजनाओं-परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास कार्यक्रमों में तेजी आ गई है। इसी सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को पारादीप-मुजफ्फरपुर एलपीजी पाइपलाइन परियोजना के तहत हरसिद्धि पूर्वी चंपारण में हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) और दुर्गापुर-बांका क्षेत्र में इंडियन ऑयल (Indian Oil) के नवनिर्मित बांका एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का उद्घाटन किया। उन्‍होंने पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन के दुर्गापुर-बांका खंड के 634 करोड़ की लागत से 193 किमी लंबी पाइपलाइन का भी उद्घाटन किया। विधानसभा चुनाव की आचार संहिता (Election Code of Conduct) लागू होने के पहले तक प्रधानमंत्री बिहार में 16 हजार करोड़ की योजनाओं की शुरुआत करने जा रहे हैं। इस दौरान वे अलग-अलग कार्यक्रमों में लोगों से संवाद भी करेंगे। रविवार का कार्यक्रम इसी की कड़ी है। इसके पहले प्रधानमंत्री ने गुरुवार को बिहार में मत्स्यपालन, पशुपालन व कृषि विभागों से जुड़ी 294 करोड़ रुपयों की योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया था। विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले आगे भी प्रधानमंत्री 15, 18, 21 और 23 सितंबर को उदघाटन व शिलान्यास के कार्यक्रम करेंगे। प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम के आरंभ में रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन को लेकर संवेदना प्रकट किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को बिहार से जुड़ी पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय की 901 करोड़ रुपये की तीन योजनाओं का वर्चुअल समारोह में शुभारंभ किया। पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर- मुजफ्फरपुर पाइपलाइन के दुर्गापुर-बांका खंड के 634 करोड़ की लागत से 193 किमी लंबी पाइपलाइन के साथ ही बांका में 131 करोड़ की लागत से एलपीजी बॉटलिंग प्लांट जनता को समर्पित किया। यह काम प्रधानमंत्री के सवा लाख करोड़ रुपये के पैकेज से पूरा हुआ है। इसके अलावा वे 136 करोड़ की लागत से पूर्वी चंपारण के सुगौली में न्यू एलपीजी प्लांट का भी शुभारंभ किया। उद्घाटन समारोह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने भी संबोधित करेंगे। राज्यपाल फागू चौहान भी वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुए।

पूर्वी भारत में तरक्की की अपार संभावनाएं

इस अवसर पर केंद्रीय धमेंद्र प्रधान ने कहा कि देश के सभी प्रधानमंत्री ने विकास कार्य किया, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमेशा पूर्वी भारत के विकास पर जोर दिया। कहते रहे है कि पूर्वी भारत में तरक्की की अपार संभावनाएं हैं। है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सहयोग से बरौनी खाद कारखाना को आगे बढ़ाने की मौका मिला। पारादीप-मुजफ्फरपुर-गोरखपुर एलपीजी पाइप लाइन भारत की सबसे बड़ी पाइप लाइन योजना है।

उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब परिवार में पैदा हुए हैं। इस वजह से गरीबों की मजबूरी को बखूबी समझते हैं। कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान आठ करोड़ लोगों को आठ महीने मुफ्त अनाज देने का काम किया। 13,885 करोड़ रुपये का मुफ्त अनाज मुहैया कराने और प्रवासी कामकारों को केंद्र और राज्य सरकार द्वारा की गई मदद के बारे में विस्तार से बताया। उन्‍होंने कहा कि 2.38 करोड़ गरीब महिलाओं जनधन खाते में एक-एक हजार रुपये भेजने का काम प्रधानमंत्री ने किया। पीएम किसान निधि की पहली किस्त तत्काल लॉकडाउन में दी गई है। बिहार के किसानों को करीब 22 हजार करोड़ रुपये लॉकडाउन में नकद दिया है। केंद्र और राज्य सरकार में 31 हजार करोड़ रुपये की मदद गरीबों को दी है। मुश्किल समय में किए गए मदद को कभी भी गरीब भूलते नहीं हैं। संकट के समय बिहार के गरीबों को जो मदद की प्रधानमंत्री ने की उसे हमेशा बिहार याद रखेगा।

बिहार में दिए 84.91 लाख कनेक्शन, 1.42 करोड़ मुफ्त रिफिल

कार्यक्रम के पहले इंडियन ऑयल के राज्य प्रमुख व तेल विपणन कंपनियों के राज्य स्तरीय समन्वयक विभाष कुमार ने बताया कि देश के आठ करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन देने के लिए दो प्रमुख बॉटलिग प्लांट की स्थापना एवं क्षमता वृद्धि की गई है। बिहार में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत मई 2016 से ही सरकार द्वारा 1366 करोड़ रुपये खर्च कर 84.91 लाख कनेक्शन दिया गया है। इससे अप्रैल 2014 की अपेक्षा 2020 अगस्त तक में लगभग 50 फीसद बढ़ कर 76.9 हो गया है। बिहार में 1.42 करोड़ मुफ्त एलपीजी रिफिल दिया गया। इसके तहत 1,111.7 करोड़ रुपये सीधे उज्ज्वला योजना के ग्राहकों के खातों में दिए गए।

चुनाव की घोषणा के पहले पीएम मोदी के छह कार्यक्रम

विदित हो कि गत विधानसभा चुनाव की तरह इस बार भी भारतीय जनता पाटी (BJP) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैलियों की तैयारी कर रही है। चुनाव की घोषणा के पहले उद्घाटन व शिलान्‍यास कार्यक्रमों के तहत हो रहे कार्यक्रमों को इसी नजर से देखा जा रहा है। इनमें पहला कार्यक्रम गुरुवार को हो चुकस है तो दूसरा रविवार को आज हुआ। आगे प्रधानमंत्री 15, 18, 21 और 23 सितंबर को भी उदघाटन व शिलान्यास के कार्यक्रम करेंगे।

चुनाव के पहले पीएम मोदी ने बिहार के लिए खोला खजाना

बताया जा रहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव के पहले प्रधानमंत्री ने राज्‍य के लिए खजाना खोल दिया है। सूत्र बताते हैं कि आने वाले दिनों में पीएम नमामि गंगा प्रोजेक्ट के तहत सीवेज ट्रीटमेंट तथा पटना में महत्वाकांक्षी रिवट फ्रंट योजना की भी शुरूआत करेंगे। आगे वे बिहार को रेलवे और हाईवे प्रोजेक्ट कर सौगातें भी देंगे।

चुनाव में दो दर्जन से अधिक रैलियां संभावित

दरअसल, भारतीय जनता पार्टी 2015 के विधानसभा चुनाव की तरह ही इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सर्वाधिक रैलियां करवाने की तैयारी में है। विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले उद्घाटन व शिलान्यास के तहत छह कार्यक्रमों के बाद चुनाव की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री की दो दर्जन से अधिक चुनावी रैलियां भी संभावित हैं। बीते विधानसभा चुनाव में भी प्रधानमंत्री ने ताबड़तोड़ 30 रैलियां की थीं।

Related posts

इस बार मुहर्रम पर नहीं निकलेगा ताजियों का जुलूस, सुप्रीम कोर्ट ने ठुकराई मांग

Vt News

मन की बात 2.0’ की 13वीं कड़ी में प्रधानमंत्री के सम्बोधन

Vt News

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का 5 वें दिन आन्दोलन जारी,केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार बातचीत के लिए तैयार

VT News