VT News India
International

मैक्सिको के ओक्साका में भूकंप 7.4 के तेज झटके, सूनामी का जारी हुआ अलर्ट

मैक्सिको सिटी। मैक्सिको के ओक्साका राज्य में तेज भूकंप के तेज झटके आए। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार मैक्सिकों के ओक्साका में भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.4 दर्ज की गई है। भूकंप इतना तेज था कि इमारतें हिल गईं और दहशत से हजारों लोग घरों से बाहर निकल कर सड़कों पर आ गए। भूकंप का केंद्र ओक्साका के  प्रशांत तट पर केंद्रित था। अभी तक वहां किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं आई है। वहीं, द यूएस नेशनल ओसनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन ने मैक्सिको, दक्षिणी मैक्सिको, ग्वाटेमाला, अल साल्वाडोर और होंडुरास में भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की है।

पिछले सात दिनों में 20 बार आ चुका है भूकंप

बता दें कि अर्थक्वेक ट्रैक डॉट कॉम के मुताबिक मैक्सिको में पिछले 7 दिनों में 20 बार भूकंप आ चुका है। हालांकि सबसे ज्यादा तीव्रता का भूकंप मंगलवार को आया। पिछले 24 घंटे में ही 4 बार झटके महसूस किए जा चुके हैं। आंकड़ों के मुताबिक इस साल मैक्सिको में 99 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

गौरतलब है कि मैक्सिको में इसके पहले 2017 में दो बार भूकंप आया था। 8 सितंबर को 8.1 तीव्रता से भूकंप के झटके आए थे। इसमें 150 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। दूसरी बार 20 सितंबर को 7.1 की तीव्रता से भूकंप आया। इसमें 500 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। चारों तरफ तबाही का मंजर देखने को मिला था।

Related posts

अमेरिका और चीन में बढ़ा तनाव, दक्षिण चीन सागर पर बीजिंग को सबक सिखाने के मूड में

Vt News

बीजिंग-नई दिल्‍ली के बढ़ते तनाव के बीच क्वाड (QUAD) की मेजबानी करेगा भारत

Vt News

अब बातचीत से नहीं मानने वाला चीन, अमेरिकी NSA ने दी भारत को सलाह

Vt News