VT News India
Varanasi

अवैध मिट्ठी खदान के कारण ढाखा से कैथी तक गंगा कटान का संकट व्याप

चौबेपुर गंगा गोमती के किनारे कैथी, राजवारी, भंदहा कला गावों में विगत 2-3 वर्षों से मानक के विपरीत गहरी खुदाई का कार्य खनन माफियाओं द्वारा कराया जा रहा है। कही कहीं तो 20 से 25 फीट तक खुदाई की गयी है। इससे गंगा और गोमती नदियों की कटान का गंभीर संकट इस इलाके में व्याप्त हो गया है। जबकि माननीय सुप्रीम कोर्ट द्वारा व्यवस्था दी गयी है कि गंगा नदी के तट से 200 मीटर तक किसी भी परिस्थिति में मशीन द्वारा खुदाई नही की जा सकती।

विडम्बना यह है कि गौरा कला से कैथी तक के क्षेत्र को सिचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग द्वारा कटान की दृष्टि से संवेदन शील माना है और संभावित कटान को रोकने के लिए गंगा नदी में विगत दो वर्ष पूर्व पत्थरों का प्रयोग करके बंधे गौर से रामपुर चन्द्रावती तक बनाये गये हैं।इस परियोजना में करोड़ो रूपये व्यय किये गये है जिससे इस इलाके में कटान को रोका जा सके। इसके विपरीत खनन माफिया की मिली भगत और कतिपय विभागों की सांठ गाँठ के चलते कैथी क्षेत्र में निर्बाध खुदाई की जा रही है. स्थानीय लोगों द्वारा शिकायत करने पर जिले के एक जिम्मेदार अधिकारी ने ग्रामीणों से कहा था कि “विकास कार्य होने के लिए मिट्टी चाहिए तो दुसरे ग्रह से तो नही आएगी।”

कैथी गाँव पहले से ही गोमती कटान का दश झेल रहा है अब अनियंत्रित खदान से गंगा से कटान का भी संकट आसन्न है , इससे ग्रामीणों में दहशत और रोष है. ग्रामीणों ने सम्बन्धित अधिकारियों को तत्काल हस्तक्षेप कर खनन गतिविधियों पर रोक लगाये तथा दोषियों के विरुद्ध दंडात्मक कार्यवाही कराएं।

Posted by: Shivam Kumar

Related posts

भदोही पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, 199.40 करोड़ की 16 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

VT News

लोक अदालत मे गुरू कृपा हेल्थ केयर सेन्टर की टीम ने 33 लोगो का हुआ उपचार

VT News

चाकलेट के बहाने पांच वर्षीय बच्ची से दुष्कर्म

VT News