VT News India
Uttar Pradesh कृषि लालगंज

किसान, मजदूर राष्ट्र के कर्णधार, देश की संकल्पना इनके बिना है अधूरी

किसान, मजदूर राष्ट्र के कर्णधार, देश की संकल्पना इनके बिना है अधूरी : गौरव सिंह

किसानों की समस्याएं दूर करने का होगा हरसंभव प्रयास : राघवेन्द्र प्रताप सिंह

सरेनी के गौतमन खेड़ा गाँव में मजदूर किसान सेवा समिति ने जिलाध्यक्ष राघवेंद्र प्रताप सिंह, युवा नेता गौरव सिंह, आनंद मिश्रा लेमनमैन, प्रदेश महासचिव सिद्धार्थ त्रिवेदी, योगाचार्य आनंद गुप्ता का किया भव्य स्वागत एवं अभिनंदन

रायबरेली – मजदूर किसान समिति की गौतमन खेड़ा में आयोजित किसान महापंचायत में आज पूर्व मंत्री सुरेन्द्र विक्रम सिंह उर्फ पंजाबी सिंह के पुत्र लोकप्रिय तेज-तर्रार युवा समाजसेवी गौरव सिंह, जिलाध्यक्ष मजदूर किसान सेवा समिति राघवेन्द्र प्रताप सिंह व सिद्धार्थ त्रिवेदी अपने काफिले के साथ सरेनी ब्लाक के उसरू गाँव पहुंचे और वहां आयोजित किसान पंचायत में भाग लिया।
इस दौरान भारी संख्या में पूरे जनपद के किसान व मजदूरों ने हिस्सा लिया।
कार्यक्रम के आयोजक अरुण सिंह व शिवपूजन सिंह ने आये हुए सभी अतिथियों, किसानों, मजदूरों व ग्रामीणों का हार्दिक स्वागत करते हुए आभार प्रकट किया।
मजदूर किसान सेवा समिति के प्रदेश अध्यक्ष गंगाप्रसाद त्रिवेदी “रजोल दद्दू भाई ने कहाकि वह किसानों की हर समस्या लड़ने व उसके समाधान के लिए वह कृत संकलिप्त हैं व किसानों व मजदूरों के लिए उनके घर के दरवाजे 24 घण्टे खुले रहेंगे।
प्रदेश संयोजक सुरेंद्र तिवारी पप्पू ने कहा कि किसानों व मजदूरों को शासन, सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाना मजदूर किसान सेवा समिति की प्राथमिकता है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने कहाकि
देश की 70 फीसदी आबादी गांवों में रहती है और कृषि पर ही निर्भर है। ऐसे में किसानों की खुशहाली की बात सभी करते हैं और उनके लिए योजनाएं भी बनाते हैं किंतु उनकी मूलभूत समस्या ज्यों की त्यों बनी रहती है। उन्होंने किसानों की समस्याओं को उठाते हुए उनके शीघ्र निराकरण की जरूरत पर जोर दिया।स्वतंत्र भारत से पूर्व और स्वतंत्र भारत के पश्चात एक लम्बी अवधि व्यतीत होने के बाद भी भारतीय किसानों की दशा में सिर्फ 19-20 का ही अंतर दिखाई देता है। जिन अच्छे किसानों की बात की जाती है, उनकी गिनती उंगलियों पर की जा सकती है। बढ़ती आबादी, औद्योगीकरण एवं नगरीकरण के कारण कृषि योग्य क्षेत्रफल में निरंतर गिरावट आई है।
जिस देश में 1.25 अरब के लगभग आबादी निवास करती है और देश की 70 प्रतिशत आबादी कृषि पर आधारित है, उस देश में कृषि शिक्षा के विश्वविद्यालय और कॉलेज नाम-मात्र के हैं, उनमें भी गुणवत्तापरक शिक्षा का अभाव है। भूमंडलीकरण के दौर में कृषि पर आधुनिक तकनीकी बहुराष्ट्रीय कंपनियों के माध्यम से जो इस देश में आती हैं उसे कृषि का प्रचार-प्रसार तंत्र उन किसानों तक पहुंचाने में लाचार नजर आता है, यह गंभीर और विचारणीय विषय है। गौरव सिंह, सिद्धार्थ त्रिवेदी व
जिलाध्यक्ष राघवेंद्र प्रताप सिंह ने कहाकि वह और उनका पूरा परिवार रायबरेली जनपद के सभी वर्गों, कमजोरों, गरीबों, मजदूरों, किसानों व नौजवानों के साथ हर वक्त खड़ा है।जो भी समस्याएं संज्ञान में आएंगी उनका उचित स्तर से निराकरण करने का पूरा प्रयास किया जाएगा। इस दौरान कार्यक्रम के आयोजक गंगाप्रसाद त्रिवेदी(रजोल दद्दू भाई) व सुरेंद्र तिवारी पप्पू ने अन्य साथियों समेत, गौरव सिंह, जिलाध्यक्ष राघवेन्द्र प्रताप सिंह व सिद्धार्थ त्रिवेदी का माल्यार्पण कर उनका जोरदार स्वागत व अभिनंदन किया। इसके बाद जिलाध्यक्ष राघवेंद्र प्रताप सिंह ने कार्यक्रम में उपस्थित बड़े-बुजुर्गों व महिलाओं से आशीर्वाद लेकर उपस्थित युवाओं को आश्वस्त करते हुए कहाकि वह विकास के लिए कृत संकल्पित हैं हर एक कि समस्याएं दूर करने का वह पूरा प्रयास करेंगीं।
कार्यक्रम में उपस्थित बुजुर्गों ने बताया कि दशकों बाद कोई नेता रायबरेली जनपद के बॉर्डर पर स्थित इस आंचलिक गाँव में उनके बीच उनका दर्द साझा करने के लिए आया है बहुत खुशी की बात है ईश्वर गौरव सिंह को उनके संकल्पों को पूरा करने की शक्ति प्रदान करे।
इस दौरान किसान पंचायत में
गंगाप्रसाद त्रिवेदी(रजोल दद्दू भाई) प्रदेश अध्यक्ष, मजदूर किसान सेवा समिति,सिद्धार्थ त्रिवेदी प्रदेश महासचिव मजदूर किसान सेवा समिति, शीलू सिंह तेजगांव(समाजसेवी), आनंद मिश्रा लेमनमैन, योगाचार्य आनंद गुप्ता, राघवेन्द्र प्रताप सिंह, अमरेश कुमार मिलान, पिंटू कुमार,समाजसेवी, सुरेंद्र
पप्पू तिवारी, विपिन शुक्ला, आशीष मिश्रा, मनीष मिश्रा एडवोकेट, हिमांशु दीक्षित, निखिल चंदानी, अक्षय मिश्रा, लक्ष्मीशंकर सिंह,
जितेन्द्र बाजपेई, योगेन्द्र त्रिवेदी, अखिलेश सिंह, पुलक दीक्षित, मयंक त्रिवेदी आदि लोग उपस्थित रहे।

Related posts

जंसा में दिन दहाडे असलहे के बल पर लाखों की डकैती

Vt News

किसान खेत मजदूर यूनियन ने विभिन्न मांगों को लेकर किया विरोध प्रदर्शन

Vt News

पेप्सिको इंडिया प्लांट का सीएम योगी ने किया उद्घाटन

VT News