VT News India
International

बाइडन ने एरिजोना पर जीत हासिल की, राष्ट्रपति की दौड़ में नेतृत्व हुआ और मजबूत

वाशिंगटन । निर्वाचित जो बाइडन ने शुक्रवार को एरिजोना पर जीत हासिल कर ली। एरिजोना में अमेरिका के प्रमुख मीडिया आउटलेट्स हैं, ऐसे में यहां जीत हासिल करने के कई मायने हैं। जीत के साथ एरिजोना के 11 इलेक्टोरल वोट्स भी बाइडन को मिल गए। इसके साथ ही उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर उनकी बढ़त और अधिक मजबूत हो गई है। सीएनएन के मुताबिक, सात दशक से अधिक समय में यह दूसरी बार है जब एक डेमोक्रेट राष्ट्रपति चुनाव में एरिजोना पर जीत हासिल कर गया हो। यह रिपब्लिकन गढ़ माना जाता रहा है।

एरिजोना में बाइडन करीब 11 हजार वोट से आगे रहे। वह 1996 में बिल क्लिंटन के बाद पहले ऐसे डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हैं जिसने एरिजोना जीता हो। चार साल पहले रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप ने 3.5 फीसदी के अंतर से राज्य में जीत दर्ज की थी। एरिजोना की जीत के साथ बाइडन 290 इलेक्टोरल वोट्स पर आ गए हैं।

व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए बहुमत का आंकड़ा 270 है। अब बाइडन उस आंकड़े से कही आगे निकल गए हैं। वहीं, राष्ट्रपति चुनाव 2020 में डोनाल्ड ट्रंप को 217 इलेक्टोरल वोट्स मिले हैं।

बता दें कि अमेरिका में तीन नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव हुए थे, जिनमें बाइडन को विजेता घोषित किया जा चुका है। हालांकि, नॉर्थ कैरोलाइना और जॉर्जिया में अभी तक परिणाम घोषित नहीं किए गए हैं। यहां दोनों पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर चल रही है। वहीं, इस चुनाव के नतीजे साफ हो चुके हैं, लेकिन ट्रंप ने अभी तक अपनी हार स्वीकार नहीं की है और लगातार वह चुनाव में धोखाधड़ी के आरोप लगा रहे हैं।

Related posts

अमेरिकी यू-2 जासूसी विमानों के एक्‍शन से बौखलाया चीन

Vt News

रूस ने अमेरिका नहीं चीन को दी है परमाणु हमले की चेतावनी

Vt News

सेहत पर भारी पड़ रहा कोरोना, लोगों में आर्थिक दशा बिगड़ने के साथ ही बढ़ा रहा तनाव

Vt News