VT News India
National

उत्तराखंड और हिमाचल के लिए जारी हुआ अलर्ट, दिल्ली, यूपी-हरियाणा समेत कहां बरसेंगे मेघा

नई दिल्ली। देश का मौसम लगातार बदल रहा है। कहीं बारिश तो कहीं आंधी दर्ज की जा रही है। लगातार बदल रहे मौसम के चलते गर्मी से जूझ रहे उत्तर भारत को राहत मिली है। वहीं दिल्लीवासियों को भी बीते दिन ठंडी हवा के चलने से गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिली है। आज सुबह से दिल्ली में बादलों की लुका-छिपी जारी है। कभी तेज धूप तो कभी बादल छाने का सिलसिला सुबह से ही राजधानी में दर्ज किया जा रहा है। दिल्ली में 12, 13 और 14 मई को गरज के साथ बारिश (Thunderstorm with Rain) का पूर्वानुमान है। वहीं उत्तर प्रदेश, हरियाणा समेत देश के कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया जा रहा है। उधर, पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी दर्ज की जा रही है।

देश के इन राज्यों में भी बारिश का अलर्ट

रिपोर्ट के मुताबिक, केरल, तटीय कर्नाटक, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, सिक्किम, तटीय ओडिशा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकते हैं। जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड के कुछ हिस्सों सहित मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

उत्तराखंड में बारिश-बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी

उत्तराखंड में 13 मई तक बारिश-बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया गया है। उधर, देहरादून मेंं पिछले दिनों जमकर बारिश हुई और कई क्षेत्रों में ओले भी गिरे। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले कुछ दिनों में देहरादून समेत अन्य जिलों के लिए बारिश और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान तेज हवाएं चलने की संभावनाएं हैं।रिपोर्ट में बताया गया कि पहाड़ी जिलों में बारिश हो सकती है। वहीं ज्यादा ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी भी हो सकती है।  मौसम विभाग की मानें तो 12 और 13 मई को प्रदेश के उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा, बागेश्वर, नैनीताल, पौड़ी व पिथौरागढ़ में कहीं कहीं भारी बारिश व बर्फबारी की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार 12 को चार पर्वतीय जिले उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ में भारी बारिश की संभावना है।

हिमालच प्रदेश में बदला मौसम (Himachal Weather Updates)

हिमाचल प्रदेश में मौसम लगातार करवट बदल रहा है। रात से बादल छाए हुए थे व कई इलाकों में सुबह की शुरुआत बारिश के साथ हुई। मौसम विशेषज्ञों ने आज प्रदेश के आठ‍ जिलों में बारिश की संभावना जताई है व चेतावनी भी जारी की है। माना जा रहा है कि तीन दिन ऐसा ही मौसम बना रह सकता है। मौसम विभाग ने 11 व 12 मई को ऊना, बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन में 40 किलोमीटर की रफ्तार से आंधी, ओलावृष्टि और भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

जानें राजस्थान के मौसम का हाल

वहीं बात अगर राजस्थान की करें यहां पर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के साथ मौसम का मिजाज बदलता नजर आ रहा है। मौसम विभाग जयपुर केंद्र ने अनुसार अगले तीन दिन में प्रदेश के कई जिलों में आंधी-बारिश और ओलावृष्टि का दौर देखा जा सकता है। वहीं प्रदेश के कई जिलों में सप्ताहभर मौसम का बदलाव देखा जा सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी दिनों में होने वाले मौसम के बदलाव का सबसे ज्यादा असर राजस्थान के उत्तरी क्षेत्र में देखने को मिल सकता है।

Related posts

जब रूसी सैन्य अधिकारी ने बढ़ाया हाथ तो रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया नमस्ते

Vt News

अखिल भारतीय ब्राह्मण महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र सिंह राजपुरोहित का माला और साफा पहना कर किया गया स्वागत

Vt News

राजस्थान सरकार का अधिकारियों को फरमान, सांसद-विधायकों को खड़े होकर दें सम्मान

Vt News