VT News India
Lucknow

राजनाथ सिंह लखनऊ में आज करेंगे DRDO और HAL कोविड अस्पताल का निरीक्षण

लखनऊ। सूबे की राजधानी लखनऊ में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर बेहद गंभीर देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को लखनऊ दौरे पर आएंगे। लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह की पहल पर डीआरडीओ और एचएएल ने लखनऊ में मिशन मोड पर कोविड अस्पताल तैयार किया है। उनका लखनऊ का दौरा करीब तीन घंटे का होगा।

लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह दिन में करीब 12 बजे चौधरी चरण सिह इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड करेंगे। इसके बाद वह हज हाउस में एचएएल के कोविड अस्पताल का जायजा लेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस मौके पर हज हाउस पहुंचेंगे। इसके बाद वह अवध शिल्प ग्राम में डीआरडीओ के अटल बिहारी वाजपेई कोविड अस्पताल का भी निरीक्षण करेंगे। भाजपा महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा ने बताया कि रक्षामंत्री राजनाथ सिंह करीब 11:30 बजे अमौसी एयरपोर्ट पहुंचेंगे। वहां से वह 11:45 बजे सरोजनीनगर के हज हाउस में तैयार एचएएल कोविड हॉस्पिटल के लिए प्रस्थान करेंगे। यहां पर एचएएल व राज्य सरकार के सहयोग से तैयार 255 बेड के कोविड-19 अस्पताल का निरीक्षण करेंगे।

इसके बाद दोपहर करीब एक बजे अवध शिल्पग्राम पहुंचकर वहां शुरू हो चुके अटल बिहारी वाजपेई कोविड अस्पताल का भी निरीक्षण करेंगे। यहां रक्षा मंत्री डीआरडीओ व सेना के अधिकारियों से मिलेंगे। यहां अब तक 505 में से 250 बेड पर मरीजों की भर्ती हो रही है। यहां पर बाकी 250 ऑक्सीजन वाले बेड पर कोरोना संक्रमित रोगियों की भर्ती भी मंगलवार से शुरू हो जाएगी। अवध शिल्प ग्राम से करीब डेढ़ बजे वह सीधे अमौसी एयरपोर्ट पहुंचेंगे और फिर वहां से दिल्ली रवाना हो जाएंगे।
आज से शुरू होगा एचएएल कोविड अस्पताल:
सरोजनी नगर के हज हाउस में राज्य सरकार और एचएएल के सहयोग से बने 255 बेड के कोविड अस्पताल में आज से भर्ती शुरू होगी। सोमवार को यहां पर ड्राई रन के बाद समीक्षा में सभी चीजें अस्पताल संचालन के लिए दुरुस्त पाई गई हैं। अब अस्पताल मरीजों की भर्ती के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुका है। अस्पताल में निर्बाध ऑक्सीजन सप्लाई उपलब्ध है। यहां लेवल-2 या लेवल-3 संक्रमितों को बड़ी राहत मिलेगी। अस्पताल संचालन के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी और हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के बीच एमओयू भी हो चुका है। इस अस्पताल संचालन के लिए स्वयंसेवी संस्था केयर इंडिया डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ का सहयोग दे रही है। अस्पताल में ट्राइऐज एरिया का भी निर्माण किया गया है, जहां भर्ती प्रक्रिया के बीच मरीज को प्राथमिक चिकित्सा दी जा सकेगी। एक हेल्प डेस्क बनाई गई है। जहां भर्ती मरीजों के परिवारीजन दिन में तीन बजे से शाम पांच के बीच अपने मरीज की स्वास्थ्य जानकारी ले सकेंगे। कोविड रोगियों की निगरानी के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। यहां सीसीटीवी कैमरे के जरिए मॉनीटर पर एक टीम नजर रखेगी।  

Related posts

दुबई में बुर्ज खलीफा व मुंबई के रियल स्टेट के नाम पर करोड़ों की ठगी करने वाले गैंग का भंडाफोड़

Vt News

मोहनलाल गंज पुलिस वाहन चेकिंग के दौरान कार सवार गांजा तस्कर को पकड़ा

Vt News

राष्ट्रीय कल्याण मंच द्वारा मोहरी कला गांव में मेधावी छात्र छात्राओं को वितरित की गई पाठ्य पुस्तकें

Vt News