VT News India
Varanasi

थाई मांगुर मछलियों के बिक्री पर लगा प्रतिबंध

 

(शिवम् कुमार)
वाराणसी।जिलाधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट कौशल राज शर्मा ने दंड प्रक्रिया संहिता की धारा-144 के तहत निर्देशित किया है कि कोई भी थाई मांगुर प्रजाति की मछलियों का मत्स्य बीज बाहर से लाकर वाराणसी जनपद की सीमा में स्थित तालाबों में न तो डालेगा और न ही ऐसा करने के लिए किसी को प्रेरित करेगा। कोई भी व्यक्ति थाई मांगुर प्रजाति की मछलियों की बिक्री जनपद वाराणसी में नहीं करेगा और न ही ऐसा करने के लिए किसी को प्रेरित करेगा।
जिलाधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट कौशल राज शर्मा ने यह भी निर्देशित किया है कि कोई भी व्यक्ति थाई मांगुर प्रजाति की मछलियों का जनपद वाराणसी सीमा में आयात/निर्यात, सड़क मार्ग, रेल मार्ग अथवा किसी भी अन्य माध्यम से नहीं करेगा और न ही ऐसा करने के लिए किसी को प्रेरित करेगा। कोई भी व्यक्ति थाई मांगुर प्रजाति की मछलियों के बीज आदि जनपद वाराणसी की सीमा में लाने अथवा उनका उत्पादन आदि करने के संबंध में न तो कोई पर्चा/पंपलेट आदि प्रकाशन करेगा और न बाँटेगा और न ही ऐसा करने के लिए किसी को प्रेरित करेगा। कोई भी मत्स्य व्यवसायी थाई मांगुर प्रजाति की मछलियों का संवर्धन एवं बिक्री हेतु भंडारण नहीं रखेगा और न ही हैचरियों पर उनके बीज का उत्पादन करेगा। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि इन आदेशों का उल्लंघन धारा 188 व 270 भारतीय दंड संहिता के अंतर्गत दंडनीय अपराध होगा।
जिलाधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट कौशल राज शर्मा ने बताया कि थाई मांगुर मत्स्य प्रजातियों का पालन तथा बिक्री पूर्णतया प्रतिबंधित कर दिया गया है। थाई मांगुर मत्स्य प्रजाति के कारण प्रदेश में जल स्वास्थ्य पर खतरा संभावित है। यदि इन मछलियों के पालन को नियंत्रित/प्रतिबंधित नहीं किया गया तो कई जलीय वनस्पतियों एवं जलीय जीव इस धरती से विलोपित हो सकते हैं और पर्यावरण असंतुलन की स्थिति उत्पन्न हो जाएगी। प्रदेश में प्रतिबंधित थाई मांगुर प्रजातियों का आयात पश्चिम बंगाल एवं अन्य प्रदेशों से किया जा रहा है। यदि इस पर तत्काल प्रतिबंधित नहीं किया गया तो जन स्वास्थ्य के लिए संकट उत्पन्न हो सकता है एवं जन शांति तथा विधि व्यवस्था पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना को दृष्टिगत रखते हुए दंड प्रक्रिया संहिता की धारा-144 के अंतर्गत वाराणसी जनपद में भी थाई मांगुर प्रजाति की मछलियों की बिक्री एवं उसके प्रसार पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है।

Related posts

सत्य प्रकाश सोनकर का समाजवादी व्यापार सभा ने किया स्वागत

VT News

गैस रिसाव के घटना की जांच कराकर दोषियों पर होगी कार्रवाई ,रविंद्र जायसवाल

Vt News

डीएम ने कोविड वैक्‍सीनेशन कैंप का किया निरीक्षण

VT News