VT News India
National

भारत में मध्य अगस्त तक आ जाएगी कोविड वैक्सीन

नई दिल्ली। भारत सरकार की मानें तो अगले महीने के मध्य तक कोविड वैक्सीन आ जाएगी। इसके साथ ही देश में कोरोना महामारी के अंत की शुरुआत हो जाएगी। देश की दो कंपनियों- भारत बायोटेक और जायडस कैडिला की वैक्सीन ढ्ढह्यूमन ट्रायल के चरण में पहुंच गई है। इनमें से भारत बायोटेक की वैक्सीन के अगले महीने तक आने की उम्मीद है।

दुनियाभर में 140 जगहों पर कोविड-19 वैक्सीन की तलाश में चल रहा है रिसर्च

भारत बायोटेक के कोवाक्सिन और जायडस कैडिला की जायकोव-डी वैक्सीन को इंसानों पर परीक्षण की मंजूरी मिल गई है। दुनियाभर में 140 वैक्सीन पर रिसर्च चल रहा है। इनमें से इन दो वैक्सीन को मिलाकर 11 वैक्सीन ढ्ढह्यूमन ट्रायल के चरण में पहुंच गई हैं, यानी 11 वैक्सीन का कहीं न कहीं इंसानों पर परीक्षण किया जा रहा है। इनमें भारत बायोटेक और जायडस कैडिला के अलावा और चार भारतीय कंपनियां भी शामिल हैं।

भारत वैक्सीन निर्माण का एक प्रमुख केंद्र है- विज्ञान एवं तकनीक मंत्रालय

वैक्सीन बनाने की भारत की क्षमता को लेकर लग रही अटकलों को दूर करते हुए विज्ञान एवं तकनीक मंत्रालय ने रविवार को कहा कि भारत वैक्सीन निर्माण का एक प्रमुख केंद्र है। संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) को आपूर्ति की जाने वाली वैक्सीन में भारत का योगदान 60 फीसद होता है।

मंत्रालय ने कहा- कोई भी देश पहले कोविड वैक्सीन बना ले, लेकिन उसे भारत पर निर्भर होना ही होगा

मंत्रालय ने कहा कि चाहे कोई भी देश पहले कोविड वैक्सीन बना ले, व्यापक पैमाने पर उसके निर्माण के लिए उसे भारत पर निर्भर होना ही होगा। वैक्सीन निर्माण में भारत की अहमियत को रेखांकित करते हुए मंत्रालय ने कहा कि अभी तक ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और अमेरिका की एक कंपनी वैक्सीन बनाने की रेस में सबसे आगे चल रही है। इन दोनों ने ब़़डे पैमाने पर वैक्सीन बनाने के लिए भारतीय कंपनियों के साथ करार किया है।

आइसीएमआर ने दो जुलाई को कहा था- 15 अगस्त तक कोरोना की वैक्सीन लांच हो जाएगी

गौरतलब है कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) ने दो जुलाई को कहा था कि 15 अगस्त तक कोरोना की वैक्सीन लांच हो जाएगी। आइसीएमआर के प्रमुख डॉ. बलराम भार्गव ने उन 12 संस्थानों को पत्र भी लिखा था, जहां भारत बायोटेक की वैक्सीन का ढ्ढह्यूमन ट्रायल होना है और उनसे 15 अगस्त तक यह काम पूरा कर लेने के लिए कहा था। हालांकि, बाद में उसे इसको लेकर सफाई भी देनी पड़ी और संस्थान ने कहा कि उसने कार्य में तेजी लाने की बात कही थी।

Related posts

सुशांत केस की मुख्य संदिग्ध रिया से पहले भी 8 आरोपी हुए हैं गिरफ्तार

Vt News

Covid-19 : केंद्र ने राज्‍यों को कहा- कर लें मुकम्‍मल तैयारी, टीकाकरण बस चंद दिन दूर,

VT News

यूपी गेट पर किसानों का आंदोलन तेज, अब एनएच पर भी पहुंचे

VT News