VT News India
Varanasi

वाराणसी में शराब व होटल कारोबारी के प्रतिष्ठानों पर आयकर विभाग का छापा

वाराणसी। जिले में कर चोरी के मामले में आयकर विभाग की इन्वेस्टि यहगेशन टीम ने गुरुवार की सुबह शराब कारोबारी के सभी ठिकानों आवास, दुकान और कार्यालय पर एकसाथ सर्वे और जांच पड़ताल शुरू की। आयकर विभाग की टीम ने सबसे पहले कारोबारी की आय एवं कर की पूरी जानकारी जुटाई। इसके बाद सुबह करीब साढ़े आठ बजे एकसाथ सभी कारोबारी प्रतिष्‍ठानों में सर्वे शुरू कर दिया।
आयकर विभाग की टीम कैंटोमेंट स्थित होटल इंडिया बनारस में भी पहुंची और दस्‍तावेजों की जांच पड़ताल की। यह होटल भाजपा नेता विजय जायसवाल का है जो पूर्व सांसद जवाहरलाल जायसवाल के छोटे भाई हैं। बनारस से आयकर विभाग की टीम में राजेश सिंह, जेपी चौबे, आरएम श्रीवास्तव को लगाया गया है। बताया गया कि कारोबारी के फ्लोर मिल पर भी आयकर विभाग की टीम छापेमारी करेगी।आयकर विभाग की जांच कई सेंटरों पर एक साथ होने की वजह से अन्‍य कारोबारियों और उनसे कारोबारी संबंध रखने वालों में भी हड़कंप की स्थिति बनी है।
जानकारी होने के बाद कई कारोबारी संपर्क और संबंध वालों ने अपने प्रतिष्‍ठान भी बंद रखे। कारोबारी संपर्क के लोगों द्वारा भी आयकर विभाग की इस कार्रवाई पर नजर बनी हुई है। माना जा रहा है कि कोरोना काल के दौराना आय को लेकर पूरा सच कारोबारियों की ओर से विभाग के सामने नहीं रखा गया था। ऐसे में उनके कई संपर्क और कारोबारी ठिकानों पर आयकर विभाग की ओर से सर्वे कर दावों और तथ्‍यों के साथ आयकर और दाखिल जवाबों का मिलान कर आय का ब्‍योरा जुटाया जा रहा है। यदि तथ्‍य से परे रिपोर्ट सामने आएगी तो इस मामले में विधिक कार्रवाई का भी संबंधिक कारोबारियों को सामना करना पड़ेगा।
विभागीय सूत्रों के अनुसार कारोबारी नाटीइमली क्षेत्र में रहते है। इसमें शराब कारोबारी ओम प्रकाश जायसवाल के साथ ही विजय जायसवाल और प्रदीप जायसवाल का भी नाम भी आयकर सूत्रों ने बताए हैं। विभागीय अधिकारियों के अनुयार इनका मलदहिया में भी शो रूम है। इस बाबत वरिष्‍ठ आयकर अधिकारियों ने बताया कि आयकर विभाग की टीम ने इन कारोबारी से जुड़े जौनपुर में में मौजूद आवास पर भी सर्वे का काम शुरू किया है। वहीं मलदहिया स्थित गुप्ता अग्रवाल एंड एसोसिएट चार्टड एकाउंटेंट के ऑफिस में भी आयकर विभाग की टीम जांच पड़ताल कर रही है। इस दौरान आय व्‍यय का ब्‍योरा जुटाने के साथ की अधिकारियों ने कुछ चुनिंंदा
सवालों की फेहरिश्‍त भी कारोबारियों के सामने रखी और उसका स्‍पष्‍टीकरण भी मांगा है।

Related posts

गरीबों में राशन वितरण कर मनाया आजादी का जश्न

Vt News

सेन्ट्रल बार मे 71.07 फीसदी हुआ मतदान, एल्डर्स कमेटी की निगरानी में शांति पूर्ण हुआ मतदान

VT News

जेपी मेहता इंटर कॉलेज में नर कंकाल मिलने से सनसनी

VT News