VT News India
Uttar Pradesh Varanasi

सीएससी संचालक ने महिलाओं को किया सम्मानित

वाराणसी। कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराने वाली महिलाओें को आज सीएसी ने महिलाओ सम्मानित किया।जिले में करीब 50 के लगभग सीएससी सेंटर महिलाएं चला रही हैं जो सरकार की विभिन्न योजनाओं के साथ ही कौशल विकास का काम भी कर रही हैं। सीएससी महिला दिवस पर ऐसी लीक से हटकर काम करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया गया।

सूचना और तकनीकी मंत्रालय द्वारा संचालित सीएससी ई- गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड चलाए जा रहे सभी कामन सर्विस सेंटर्स द्वारा सीएससी महिला दिवस पर अपने आस-पास के क्षेत्रों में महिला सशक्तिकरण में योगदान देने वाली महिलाओं को सम्मानित किया गया। सीएससी द्वारा महिला उत्थान के क्षेत्र में कई सारे प्रोजेक्ट के माध्यम से पहले से ही कार्य किये जा रहे हैं। इसी क्रम में सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं को बीसी सखी प्रोजेक्ट से जोड़कर वित्तीय समावेशन के माध्यम से रोजगार दिया जा रहा है। सीएससी एसपीवी के जिला प्रबंधक बृजेश सिंह ने बताया की जिले में लगभग 50 से अधिक महिला उद्यमियों द्वारा कामन सर्विस सेंटर का संचालन स्वयं करते हुए अपने पंचायत में डिजिटल शिक्षा, बीमा सहित सरकार की योजनाओं को बेहतर तरीके से लागू किया जा रहा है। इन केंद्रों पर पीएम ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान, प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन, किसान मानधन, किसान क्रेडिट कार्ड, आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड, पैन कार्ड आदि सेवा आम नागरिकों को देने का कार्य कर रही हैं।
सीएससी संचालक भी अब अपने सेंटरो पर महिलाओं को रोजगार दे रहे है जिसमे हाथरस में करीब 20 से ज्यादा महिला कर्मचारी भी कॉमन सर्विस सेंटरो पर कार्य कर रही है।
एवं आज सभी संचालकों ने महिलाओं के प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन और राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली में पंजीकरण किए जिससे उनका भविष्य सुरक्षित रह सके।रेखा गुप्ता व अमित गुप्ता बिंदु विश्वकर्मा के द्वारा २ महिलाओं को नौकरी दी .तथा उनके सुनहरे भविष्य की प्रार्थना की।

ASHOK SRIVASTAVA

Related posts

पत्रकार सुलभ श्रीवास्तव की हत्या की हो सीबीआई जांच : आशुतोष सिन्हा

VT News

रामनगर के सूजाबाद मे फोटोग्राफर के मकान से हजारो के माल पर हाथ साफ कर गये चोर

VT News

भेलूपुर जलकल से क्लोरीन गैस का रिसाव, कई बहोश

Vt News