VT News India
Crime Uttar Pradesh लालगंज

प्रधानमंत्री आवास योजना में पात्र परेशान अपात्रों की मौजा ही मौजा

www.vtnewsindia.com awawas vikas

75 वर्षीय यार मोहम्मद अपने परिवार के साथ व मो सफीक दूसरी किश्त के इन्तजार में…
दलाल कर रहे सौदेबाजी
वै.तू. संवाददाता, लालगंज, रायबरेली। प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत मिलने वाली सरकारी मदद में तमाम खामियां है। कालोनी आवेदन से लेकर अन्तिम किश्त प्राप्त करने तक लाभार्थियों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कहा तो यहां तक जा रहा है कि बिना दलाली के कालोनी पास होना नामुमकिन है। नगरीय विकास अभिकरण डूडा की ओर से नियुक्त कर्मचारी बिना पैसे लिये किश्तों को जारी करने की रिपोर्ट नहीं भेजते। योजना के शुरूआती दिनों की तमाम लाभार्थी तृतीय किश्तों के लिये परेशान है। अपात्रों की धड़ल्ले से किश्त जारी होकर मौज ही मौज है। दलाल नगर में घूम-घूमकर किश्त दिलाने की सौदेबाजी कर रहे है।
नगर पंचायत लालगंज के अन्तर्गत वार्ड सं. 12 में बड़ी मस्जिद के सामने रहने वाले 75 वर्षीय यार मोहम्मद पुत्र स्व. अब्दुल वाहिद ने बताया कि कई बार आवेदन के बाद बड़ी मुश्किल से पात्रता सूची में नाम आया उसके बाद खाते में पचास हजार रूपये की पहली किश्त आयी। किसी तरह पुराने खण्डहर घर को गिराकर मकान निर्माण का काम शुरू किया और परिवार समेत किराये के मकान में रहने लगे। कोरोना वायरस व लाक डाउन से किराया न दे पाने की वजह से किराये का घर भी खाली करना पड़ा। आमदनी का कोई जरिया न होने, जमा पूंजी समाप्त व दूसरी किश्त ना आ पाने के कारण गरीब पात्र की छत न पड़ सकी। सम्बन्धित कर्मियों से बार-बार अनुरोध के बावजूद उनके खाते में अभी तक दूसरी किश्त नहीं पहुंची है। गरीब परिवार जहां रोटियों के लिये मोहताज है वहीं मकान को गिरवा देने और दूसरी किश्त ना आने पर अपनी किस्मत को कोस रहा है। बरसात के दिनों में पीड़ित परिवार की बेबसी देखी नहीं गयी तो एक पड़ोसी ने अपना टीनशेड देकर मदद का प्रयास किया लेकिन उसका यह प्रयास भी भारी बारिश में बेअसर हो जाता है पीड़ित परिवार को दिन-रात बारिश से बचने की युक्ति सोचनी पड़ती है। आलम यह है कि बारिश वाली रात परिवार का एक भी सदस्य सो नही पाता है। हालात बद से बदतर हो रहे है।
यही नहीं वार्ड की गायत्री चौहान तीसरी किश्त के लिये परेशान हैं जुलाई 2018 में उनकी पहली किश्त आयी थी दूसरी किश्त अक्टूबर 2018 में आयी उसके बाद तीसरी किश्त आजतक नहीं आयी। इसी तरह वार्ड के ही यश बहादुर व वंशबहादुर की भी तीसरी किश्त सालों से नहीं आयी। मुन्नी बानो पत्नी रहमतउल्ला, अशोक पुत्र छंगालाल, चांदबीबी पत्नी इब्राहीम, मो. सफीक पुत्र मो सफी भी दूसरी किश्त के लिये परेशान है और अपनी परेशानियों को साझा किया।
वार्ड के सभासद व जिला योजना समिति सदस्य राघवेन्द्र सूर्यवंशी का कहना है कि नगर पंचायत लालगंज में प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत जबरदस्त धांधली हो रही है। पात्र जहां किश्तों के लिये चक्कर लगा रहे हैं वहीं अपात्रों की घर बैठे किश्तें जारी हो रही है। इसके पीछे दलालों का हांथ है। डूडा द्वारा कार्य देख रहे कर्मियों का रवैया ठीक नहीं है बार-बार अनुरोध के बावजूद किश्तों के समय से पहुंचवाने में कोई रूचि नहीं है। जबकि नये आवेदन, कागज तैयार करवाने, कालोनी पास करवाने, कालोनी में नाम आदि लिखवाने व किश्तों के जारी करने के नाम पर धन उगाही करवाने में रूचि अधिक रखते हैं। उन्होने यह भी कहा कि पात्रों को किश्त दिलाने के नाम पर सौदेबाजी की जाती है या फिर फाइल गायब करके परेशान किया जाता है। श्री सूर्यवंशी ने शासन को पत्र लिखकर फर्जी दस्तावेजों के आधार पर प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी का लाभ प्राप्त करने वालों अपात्रों के विरूद्ध एफ.आई.आर. दर्ज कर सरकारी धन की रिकवरी की मांग की है। साथ ही सत्यापनकर्ता कर्मियों के विरूद्ध भी एफ.आई.आर. की बात कही है। उन्होने शासन से इस योजना के तहत दलाली करने वालों को गोपनीय तरीके से चिन्हीकरण कर प्रशासनिक कार्यवाही का अनुरोध किया है।

Related posts

नरेश टिकैत का ऐलान: पांच सितंबर की किसान महापंचायत

VT News

सिपाही के गाली गलौज के वायरल वीडियो पर जिम्मेदार क्यों है! मौन

Vt News

रेल बचाओ देश बचाओ के नारों के साथ एमसीएफ संयुक्त संघर्ष समिति ने निगमीकरण का किया जोरदार विरोध

Vt News