VT News India
International

एक और दवा की मदद से हो सकता है कोरोना संक्रमण का इलाज

मास्को। कोरोना वायरस (COVID-19) की काट खोजने के प्रयास में इस समय दुनियाभर के वैज्ञानिक जुटे हुए हैं। इसी कवायद में वैज्ञानिकों को एक और मौजूदा दवा में कोरोना से मुकाबले की संभावना दिखी है। उनका दावा है कि शराब की लत छुड़ाने के काम में आने वाली दवाएं कोरोना के खिलाफ कारगर हो सकती हैं। इन दवाओं की मदद से इस बीमारी का इलाज किया जा सकता है।

रूसी नेशनल रिसर्च यूनिवर्सिटी हायर स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के शोधकर्ताओं के अनुसार, इन संभावित दवाओं की मदद से उपचार में कोरोना वायरस के संरचनात्मक तत्वों को साधा जा सकता है। मेंडलीव कम्यूनिकेशन पत्रिका में छपे अध्ययन में शोधकर्ताओं ने बताया कि कोरोना वायरस की प्रतिकृति तैयार करने में एम-प्रो नामक प्रोटीन की अहम भूमिका होती है। इस क्षमता पर अंकुश लगाने से शरीर के अंदर कोरोना की प्रतिकृति बनना पूरी तरह रुक सकता है। यह खतरनाक वायरस इसी तरीके से मानव कोशिकाओं को संक्रमित करता जाता है।

शराब की लत छुड़ाने के लिए अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से स्वीकृत दवाओं को लेकर परीक्षण किया गया। शोधकर्ताओं ने बताया कि शराब की लत छुड़ाने के काम में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाली डिजुलफिरम जैसी दवा दो तरीके से कोरोना से मुकाबले में प्रभावी पाई गई। इससे लक्षणों में कमी लाने के साथ ही वायरस की गंभीरता को कम किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इन दवाओं को लेकर अभी और शोध किए जाने की जरूरत है। पूर्व के अध्ययनों में भी कई मौजूदा दवाओं से कोरोना वायरस का इलाज किए जाने की बात सामने आ चुकी है।

बता दें कि दुनियाभर में कोरोना के कहर जारी है। पिछले साल दिसबंर में चीन के वुहान शहर में इसका पहला मामला सामने आया था। इसके बाद से पूरे विश्व में लगभग एक करोड़ 90 लाख लोग संक्रमित हो गए हैं और सात लाख लोगों की मौत हो गई है। अमेरिका इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। यहां अभी तक लगभग 50 लाख मामले समाने आ गए हैं और लगभग एक लाख 60 हजार लोगों की मौत हो गई है।

Related posts

बाइडन ने एरिजोना पर जीत हासिल की, राष्ट्रपति की दौड़ में नेतृत्व हुआ और मजबूत

VT News

ट्रंप के बड़े बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर हुए कोरोना पॉजिटिव

VT News

अमेरिका की पाकिस्तान को चेतावनी, बंद करे आतंकियों के घुसने के रास्ते

VT News