VT News India
State Uttar Pradesh

हर जगह आजादी का जश्न, CM योगी ने वीर सपूतों को किया नमन

लखनऊ ।देश आजादी का जश्न मनाया जा रहा है। शहर-शहर स्वतंत्रता दिवस पर झंडे फहराए जा रहे हैं। इस बीच लखनऊ में विधानसभा भवन पर सीएम ने झंडा रोहण किया। सीएम योगी के इस ऐतिहासिक दिन पर समस्त देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं। योेगी ने अप्रतिम त्याग और बलिदान से मां भारती को ब्रितानी परतंत्रता से मुक्त कराने वाले हुतात्माओं को कोटिशः नमन किया। मुख्यमंत्री ने कोविड-19 से बचाव के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों का पूरी तरह पालन करते हुए स्वाधीनता दिवस परम्पपरागत सादगी और हर्षोल्लास के साथ मनाने की अपील की है। दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर स्वतंत्रता दिवस अवसर पर नोएडा एंट्री गेट को सजाया गया है।

लाइव अपडेट :

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने स्वतंत्रता दिवस पर सभी को शुभकानाएं दीं। अखिलेश ने कहा कि हम देश की सुदृढ़ प्रतिरक्षा की कामना करते हैं। हम कामना करते हैं संविधान, सौहार्द, सद्भाव, अमन-चैन, काम-कारोबार की रक्षा की; ग़रीब, बेबस, किसान, मज़दूर, दमित, दलित, पिछड़ों, वरिष्ठों, नारी और युवाओं के मान-सम्मान की सुरक्षा की।

मायावती ने स्वतंत्रता दिवस पर समस्त देशवासियों को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी। स्वतंत्रता अमूल्य है। इसकी सार्थकता सभी के लिए बनी रहे इसके लिए संवैधानिक मूल्यों को बनाये रखने का लोकतांत्रिक प्रयास जारी रखना है। कोरोनाकाल में इस दिवस को इसके पूरे पवित्र संकल्प के साथ मनाये तो बेहतर होगा।

-सीएम योगी ने विधानसभा पर फहराया तिरंगा, सपूतों को किया नमन

सीएम योगी ने पहुंचे विधानसभा भवन, कुछ क्षण में ध्वजारोहण

– प्रयागराज: युवाओं ने स्वतंत्रता दिवस पर गंगा नदी के तट पर एक रेत कला का प्रदर्शन किया।

-दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर स्वतंत्रता दिवस अवसर पर नोएडा एंट्री गेट को सजाया गया है। शहर में कई फ्लाईओवर और अंडरपास तिरंगे लहरा रहे हैं।यूपी सीएम योगी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस की समस्त देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं। योेगी ने अप्रतिम त्याग और बलिदान से मां भारती को ब्रितानी परतंत्रता से मुक्त कराने वाले हुतात्माओं को कोटिशः नमन किया। योगी ने कहा कि आइए, हम सभी आज के पावन अवसर पर ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत-समावेशी भारत’ के निर्माण हेतु संकल्पित हों। जय हिंद!

जेल विभाग के इतिहाल में पहली बार तीन कार्मिकों को स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रपति का उत्कृष्ट सेवा पदक एवं 10 कार्मिकों को राष्ट्रपति का सराहनीय सेवा पदक प्रदान किया गया है। डीजी आनन्द कुमार और अपर महानिरीक्षक डॉ. शरद ने पदक पाने वाले कार्मिकों को बधाई दी। ।

– इन्हें मिला उत्कृष्ट पदक
राष्ट्रपति का उत्कृष्ट सेवा पदक पाने वालों में हाल में मुख्यायल से रिटायर हुए अपर महानिरीक्षक वीके जैन, जेल मुख्यालय के डीआईजी संजीव त्रिपाठी व हेड वार्डर अनिल बाजपेयी का नाम शामिल है।

– इन्हें मिला सराहनीय सेवा पदक
जबकि राष्ट्रपति का सराहनीय सेवा पदक वालों में डीआईजी रेंज प्रयागराज बीआर वर्मा, जिला जेल आगरा के जेलर संजीव कुमार सिंह, डिप्टी जेलर श्रीचन्द्र शर्मा, हेड जेल वार्डर शिवाकान्त ओझा, गीता रानी, अख्तर आबिद खान, अनिल बाजपेयी, शिवकुमार शर्मा,महिला हेड वार्डर संयोगिता यादव व जेल वार्डर सुभाष शर्मा हैं।

– 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश के बरेली के इज्जतनगर रेलवे स्टेशन परिसर में 105 फीट ऊँचे राष्ट्रीय ध्वज की स्थापना का उद्घाटन एवं ध्वजारोहण श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संतोष गंगवार एवं रेल राज्य मंत्री श्री सुरेश सी आंगड़ी करेंगे। पूर्वाह्न 11.55 बजे वीडियो लिंक के माध्यम से तिरंगा फहराया जाएगा।

– स्वतंत्रता दिवस के मौके पर झांसी रेंज के आईजी सुभाष सिंह बघेल व इंस्पेक्टर गोपनीय शाखा प्रमोद कुमार टण्डन को राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया जाएगा। वहीं, पुलिस महानिदेशक द्वारा आईजी को प्लेटिनम व इंस्पेक्टर को सिल्वर प्रशंसा चिह्न भी प्रदान किया जाएगा।

– शैलेंद्र और पायल को भी मेडल
एडीजी जोन कार्यालय में तैनात इंस्पेक्टर शैलेंद्र सिंह को डीजीपी की सिल्वर डिस्क तथा इंस्पेक्टर विनोद कुमार पायल को उत्कृष्ट सेवा मेडल के लिए चयनित किया गया है। दोनों इंस्पेक्टरों को 15 अगस्त को मेडल और प्रशस्ति पत्र दिए जाएंगे। दोनों ही आगरा के कई थानों में तैनात रह चुके हैं।

– आगरा के सैंया थाने में तैनात रहे दरोगा अमित कुमार को वीरता के लिए राष्ट्रपति पदक के लिए चयनित किया गया है। वर्ष 2016 में मुठभेड़ के दौरान जबड़े पर गोली लगने के बाद भी उन्होंने एक बदमाश को मार गिराया था। बदमाश सैंया थाने का हिस्ट्रीशीटर था। उसके मारे जाने के बाद गांव में घी के दीपक जले थे। अमित कुमार वर्तमान में हाथरस के थाना जंक्शन में तैनात हैं। वहीं एडीजी जोन अजय आनंद के सीए ओमप्रकाश शर्मा को सराहनीय सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक मिला है।

Related posts

सीएम योगी ने प. बंगाल में बीजेपी अध्यक्ष के काफिले पर हमले की निंदा की, बोले- संभावित हार की हताशा

VT News

विपक्ष कोअच्छी नहीं लग रही है किसान की खुशहाली,योगी आदित्यनाथ

VT News

चंदौली में हत्यारों की गिरफ्तारी को लेकर धरने पर बैठे परिजन

Vt News