VT News India
Uttar Pradesh Varanasi

कल से डाउनलोड कर सकेंगे प्रवेश पत्र, 24 अगस्त से होंगी परीक्षाएं

वाराणसी।बीएचयू में दाखिले के लिए 24 अगस्त से होने वाली प्रवेश परीक्षा की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। अभ्यर्थी मंगलवार से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। स्नातक और स्नातकोतर में होने वाले दाखिले के लिए इस बार देश भर से सवा पांच लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

दो चरणों में परीक्षा होगी। पहले चरण में 24 से 31 अगस्त और दूसरे चरण में 9 से 14 सितंबर के बीच परीक्षा होगी। देश भर में 202 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा नियंता मनोज पांडेय ने बताया कि परीक्षाएं कोविड-19 की गाइडलाइन और यूजीसी के निर्देशानुसार कराई जाएंगी।

24 अगस्त को जिन अभ्यर्थियों की परीक्षा होनी है उनके प्रवेश पत्र मंगलवार तक प्रवेश परीक्षा पोर्टल पर अपलोड हो जाएंगे। संबंधित अभ्यर्थी अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, ईमेल आईडी के माध्यम से प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा से जुड़ी कोई भी जानकारी वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है।

पहले चरण में परास्नातक कोर्स जैसे, एलएलबी, बीएड, बीपीएड, बीएफए और बीपीए के लिए परीक्षाएं होंगी। वहीं दूसरे चरण में स्नातक कार्यक्रमों जैसे- बीए (Hons), बीकॉम (Hons), बीकॉम, बीएससी (Hons), बीए एलएलबी (5 years), बीएससी (Hons) मैथमैटिक्स, बीएससी बायोलॉजी, शास्त्री (Hons) और विभिन्न वोकैशनल कार्सों के लिए परीक्षाएं होंगी।

बीएचयू में प्रवेश परीक्षाओं के विरोध में ज्वाइंट एक्शन कमेटी के सदस्य नीरज राय का धरना सोमवार को भी जारी रहा। छात्र अधिष्ठाता कार्यालय पर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे नीरज ने बताया कि कुलपति को एक खुला पत्र भी भेजा गया है। इसमे सभी जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए जाने की मांग की है। कुलपति से सभी जिले में परीक्षा केंद्र बनाए जाने, एनआईसी का सहयोग लेने, पेनेडमिक एक्सपर्ट कमेटी बनाने की भी मांग की गई हैं।

Related posts

महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री दोनों ने दृढ़ संकल्प करना और उससे प्रेरणा लेकर परिणाम हासिल करना सिखाया-डीएम

VT News

जनपद में गंगा नदी के सभी घाटो पर 29 मार्च को मध्याह्न 12 से रात्रि तक धारा 144 लागू रहेगा

VT News

पुलिस मुठभेड़ के भय से बदमाश कोर्ट में आत्मसमर्पण कर गया जेल

VT News