VT News India
Education Uttar Pradesh Varanasi

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ की दो सितंबर से 151 केंद्रों पर होगी स्नातक की वार्षिक परीक्षाएं

वाराणसी। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के स्नातक (यूजी) के अंतिम खंड की अवशेष परीक्षाएं दो सितंबर से होंगी। वाराणसी सहित पांच जिलों करीब 72000 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। स्नातक अंतिम खंड की परीक्षा वाराणसी, चंदौली, भदोही, मीरजापुर व सोनभद्र के 151 केंद्रों पर होगी। परीक्षा के पैर्टन व केंद्रों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। ऐसे में पुराने प्रश्नपत्र ही मान्य होंगे। कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए बगैर मास्क के परीक्षार्थियों को केंद्रों में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। यही नहीं परीक्षार्थियों को सैनिटाइज भी स्वयं लेकर जाना होगा।

कुलसचिव डा. एसएल मौर्य ने बताया कि सभी केंद्रों को परीक्षा से पहले सभी कक्षों को सैनिटाइज करावाने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों के गेट पर सैनिटाइज की व्यवस्था भी रहेगी। यही नहीं  परीक्षार्थियों की थर्मल स्कैनिंग भी की जाएगी। यदि किसी परीक्षार्थियों को बुखार है तो उसे अलग कक्ष में बैठाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों को कोविड-19 के मानक के अनुरूप सीटिंग प्लान भी बनाने का निर्देश दिया गया है। परीक्षा नियंत्रक डा. कुलदीप सिंह ने बताया कि बीए, बीकाम, बीएससी, बीएफए बीम्यूज (तृतीय खंड) व बीएससी-कृषि (चतुर्थ खंड) की परीक्षाएं 26 सितंबर तक दो पालियों में चलेंगी। प्रथम पाली सुबह आठ से 11 बजे तक व द्वितीय पाली दोपहर दो से शाम पांच बजे तक होगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा समाप्ति के एक सप्ताह के भीतर प्रायोगिक व मौखिक परीक्षाएं करा लेने का निर्देश दिया गया है।

सेमेस्टर 22360 परीक्षार्थी

स्नातकोत्तर के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं भी सितंबर अंतिम सप्ताह से कराने की तैयारी चल रही है। फिलहाल टाइम टेबल को लेकर विमर्श किया जा रहा है। स्नातकोत्तर के अंतिम सेमेस्टर में वाराणसी सहित पांच जिलों में 22360 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

रिजल्ट 15 अक्टूबर तक

स्नातक अंतिम खंड का परीक्षा परिणाम 15 अक्टूबर तक तथा स्नातकोत्तर अंतिम सेमेस्टर का रिजल्ट 31 अक्टूबर तक जारी करने का लक्ष्य रखा गया है।

अवशेष परीक्षाएं ही होंगी

काशी विद्यापीठ में स्नातक की वार्षिक 20 फरवरी से शुरू हुई थी। कोरोना महामारी व लॉकडाउन के चलते 18 मार्च से परीक्षाएं स्थगित कर दी गई। जबकि स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 25 अप्रैल तक होनी थी। ऐसे में अब 18 मार्च से 25 अप्रैल वाली अवशेष परीक्षाएं ही कराई जा रही है।

जनपदवार केंद्रों की संख्या इस प्रकार है।

53 – वाराणसी

27 – चंदौली

13 – भदोही

36 – मीरजापुर

22 – सोनभद्र

151 – कुल केंद्र

Related posts

सभी रिकार्ड धराशाई, 312कोरना संक्रमित मिले,तीन की मौत

Vt News

चोरी की कार और बैटरी के साथ एक गिरफ्तार

VT News

86 नए मरीज मिले, एक कि मौत

Vt News