VT News India
National

सीरम इंस्टिट्यूट ने बताया, लोगों को कब तक मिल पाएगी Covid 19 Vaccine. Covishield

नई दिल्ली। भारत में 73 दिन के अंदर कोरोना वैक्सीन आने को लेकर सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया का अहम बयान सामने आया है। सीरम इंस्टिट्यूट ने कहा कि सरकार ने अभी हमें केवल भविष्य में इस्तेमाल के लिए वैक्सीन के उत्पादन और भंडारण की अनुमति दी है। कंपनी की ओर से साफ कहा गया कि कोविशील्ड (Covishield) को तभी बाजार में उतारा जाएगा जाएगा जब ट्रायल्स में पूरी तरह से सफलता मिले और रेगुलेटरी अप्रूवल्स मिल जाए।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन 73 दिन के अंदर बाजार में आ जाएगी। वहीं, अब कंपनी ने साफ-साफ कह दिया है कि यह सिर्फ कयास हैं। वैक्सीन को बाजार में तभी लाया जाएगा जब इसके सभी ट्रायल सफल हो जाएंगे और कोविशील्ड को रेगुलेटरी अप्रूवल मिल जाएगा।

कंपनी ने ट्वीट कर कहा कि हम स्पष्ट करना चाहेंगे कि 73 दिनों में Covishield की उपलब्धता का दावा भ्रामक है। अभी फेज -3 के ट्रायल चल रहे हैं। हम इसकी उपलब्धता की आधिकारिक पुष्टि जल्द ही करेंगे।बता दें कि ऑक्‍सफोर्ड-अस्‍त्राजेनेका की वैक्‍सीन का फेज-3 ट्रायल चल रहा है। कोविशील्‍ड (Covishield) नाम की इस वैक्‍सीन के लिए सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और अस्‍त्राजेनेका के बीच डील हुई है। देशभर के 10 सेंटर्स पर वैक्‍सीन का फेज 2 और 3 ट्रायल होगा। SII इस वैक्‍सीन की एक बिलियन डोज तैयार करने की सहमति भी दे चुका है।

वहीं, दूसरी ओर आज स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो देश की पहली कोरोना वैक्सीन इस साल के अंत तक आ जाएगी। उन्होंने कहा कि फिलहाल देश में कोरोना की वैक्सीन का तीसरे फेज का ट्रायल शुरू हो गया है। उम्मीद है कि अगले दो से तीन महीनों में भारत में कोरोना की वैक्सीन लॉन्च हो सकती है।

 

Related posts

भारत में मध्य अगस्त तक आ जाएगी कोविड वैक्सीन

Vt News

बंगाल समेत पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का एलान

VT News

ड्र्ग्स मामले में जेल में बंद रिया को क्या मिलेगी जमानत? मुंबई कोर्ट में सुनवाई जारी

Vt News