VT News India
Politics रायबरेली लालगंज

दलित युवक की मौत पर पार्टियों की घुडदौड़ चालू,हत्या या मौत कि गुत्थी सुलझाने में जुटा सरकारी महकमा

लालगंज पुलिस कस्टडी में युवक की मौत पर राजनीतिक सियासत गरमाई

✍️✍️अक्षय मिश्रा
लालगंज , रायबरेली । लालगंज पुलिस की अभिरक्षा में युवक की मृत्यु होने पर लालगंज में राजनीति की सियासत बहुत गर्म होती दिख रही है । आपको बताते चलें कि लालगंज में पुलिस द्वारा पकड़े गए एक युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी । वही परिवार जनों ने पुलिस द्वारा पिटाई से युवक की मौत का आरोप लगाकर कोतवाली में जमकर हंगामा काटा था । पूरे बैजू मजरे बेहटा कला गांव निवासी सोनू तथा उसके भाई मोहित को लालगंज पुलिस ने 26 अगस्त को बाइक चोरी के आरोप में पकड़ा था । सोनू ने बताया कि पुलिस ने पिटाई करने के बाद उसे तो छोड़ दिया जबकि उसके भाई मोहित की लगातार पिटाई करते रहें , जिसके चलते मोहित की तबीयत खराब हो गई । रविवार की सुबह उसकी ज्यादा हालत खराब होने पर पुलिस इलाज के लिए जिला अस्पताल लेकर पहुंची जहां उसकी मौत हो गयी । दोपहर तक तो पुलिस किसी प्रकार इस घटना को दबाये रही लेकिन जैसे ही ग्रामीणों व परिजनों को मामले की जानकारी मिली वह सब कोतवाली पहुंच गए और पुलिस पर गंभीर आरोप लगाकर हंगामा काटने लगे । वही परिजनों से पुलिस ने रुपयों की मांग कर रही थी रुपयों की मांग पूरी न कर पाने के कारण ही मोहित को छोड़ा नहीं गया और लगातार उसकी पिटाई की गई । जिसके चलते उसे गंभीर चोटे आई और उसकी मौत हो गई । कोतवाली पहुंचे ग्रामीणों ने कई बार पुलिस प्रशासन मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए सड़क भी जाम किया । जिससे रविवार देर शाम को पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर ग्रामीणों को भगाया । वही सोमवार को यह सब कारनामा देखकर लालगंज की सड़कों पर राजनीति की सियासत गर्म होती दिखी । वहीं कोतवाली के गेट पर सुबह से ही रायबरेली कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष सहित सभी पदाधिकारी ने कोतवाली गेट पर सुबह से धरना दिया । वही दोपहर बीते 2:00 बजे करीब उपजिलाधिकारी जीत लाल सैनी को ज्ञापन देकर अपनी पांच सूत्री मांगो को रखा । जिसमे युवा के परिवार जनों को न्याय की गुहार लगाई और युवक के परिवार वालों को पच्चीस लाख का मुआवजा दिलाये जाने की मांग की । वहीं कोतवाली में सत्ता पक्ष के विधायक धीरेंद्र बहादुर सिंह ने बताया की एसपी को सख्त से सख्त कार्रवाई का आदेश दिया गया है और लालगंज कोतवाली प्रभारी को निलंबित कर दिया गया है और दोषी उपनिरीक्षकों के खिलाफ जांच के उपरांत एफआईआर दर्ज की जाएगी ।
थाना अध्यक्ष हरिशंकर प्रजापति की छोटी सी गलती पड़ी भारी, हुए निलम्बित

हाल ही में लालगंज थाने का कार्यभार हरिशंकर प्रजापति को सौंपा गया था, थाना प्रभारी हरिशंकर प्रजापति अपने कार्यों का सही ढंग से निर्वाहन भी कर रहे थे, और थाना सुचारू रूप से चला रहे थे, लेकिन आज एक छोटी सी गलती उनपर भारी पड़ गईं,ज्ञात है कि चांद घंटो पहले पुलिस अभिरक्षा में युवक की मौत का मामला प्रकाश में आया था जिस पर परिवार जनों व ग्रामीणों ने थाने का घेराव करके अपना रोष जताया व दो दरोगाओं पर युवक को बुरी तरह से मारने कि बात कही, परिवारजन का कहना था कि उनके मारने से ही युवक की हत्या हुई हई, जिस पर पुलिस अधीक्षक ने तत्काल जांच के निर्देश दिए हैं और अगर जांच में दोषी पाए जाने वाले को दंडनात्मक कार्यवाही करने की बात कही है,
वही पुलिस अधीक्षक ने यह मानते हुए की अवैध रूप से आरोपी को रखा गया था, मीडिया में खबर आने के बाद पुलिस अधीक्षक ने कार्यवाही करते हुए लालगंज थाना प्रभारी हरिशंकर प्रजापति को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

*लालगंज कांड के रण में उतरे आप नेता संजय सिंह*
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर तंज कसने वाले आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने रायबरेली लालगंज पहुंच कर सरकार की नीतियों पर धावा बोल दिया आपको बता दें कि बीती रात पुलिस हिरासत में एक दलित युवक की मौत को लेकर परिजनों व छेत्र वासियों ने खूब हंगामा काटा था, जनपद की समस्त राजनीतिक दलों ने युवक की मौत की कुरमुरी लईया की तरह भुनाने का खूब प्रयास किया इसी क्रम में आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने लालगंज धरना प्रदर्शन किया। दलित युवक के हत्या आरोपियों को सजा दिलाने व परिवार को न्याय दिलाने की मांग की।
लालगंज थाना क्षेत्र में पुलिस हिरासत एक युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी,जिसको लेकर रायबरेली डीएम व पुलिस अधीक्षक ने लालगंज थाना इंचार्ज को निलम्बित करते हुए घटना के उच्चस्तरीय जांच कराने के आदेश दिए। युवक का दलित होना मानो राजनीतिक सख्सियतों के हाथ में लपकौरी लग गई हो, सभी पार्टी के नेताओं ने अपने अपने अंदाज में दलित कार्ड खेलना शुरू कर दिया।

Related posts

डीएम की पड़ताल में खुली सीएमओ की हेराफेरी, कार्यवाही से बचने को सीएमओ ने डाली गंदी बात की गुगली

Vt News

सीएम भूपेश बघेल ने जेईई और नीट परीक्षार्थियों के निःशुल्क परिवहन के दिए निर्देश

Vt News

मतदाताओं को हल्के में न लें, अटल और इंदिरा को भी मिली थी हार -शरद पवार

Vt News