VT News India
Others

भूकंप के झटकों से हिला ओडिशा का रायगढ़ जिला, रिक्टर पैमाने पर 3.6 आंकी गई तीव्रता

भुवनेश्वर। ओडिशा में सोमवार शाम को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। भूकंप ओडिशा के रायगढ़ जिले के काशीपुर क्षेत्र में शाम 4 बजकर 40 मिनट में आया था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.6 आंकी गई है।

वहीं, आज ही उत्तर पूर्वी भारत के मिजोरम राज्य में भूंकप के तेज झटके महसूस किए गए थे। मिजोरम में भूकंप चंपई से 27 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में आया, जिसकी तीव्रता रिक्‍टर स्‍कैल पर 5.5 बताई गई। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक मिजोरम में भूकंप सुबह 4 बजकर 10 मिनट पर महसूस किया गया। धरती के हिलने से लोग नींद से जागे और घरों से बाहर निकल आए। ऐसे में लोगों के चेहरों पर दहशत साफ देखी जा सकती थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोरामथंगा से भूकंप के बाद की स्थिति जानने के लिए फोन पर बातचीत की है। इस दौरान पीएम मोदी ने केंद्र से हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया है।

भूकंप को लेकर दिल्ली-एनसीआर में भी दहशत का माहौल

दूसरी तरफ देश की राजधानी दिल्ली में पिछले दो महीने से लगातार भूकंप के हल्‍के झटके लग रहे हैं। इससे लोगों में कोरोना के साथ ही भूकंप को लेकर भी दहशत का माहौल है। दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटकों की शुरुआत 12 अप्रैल (3.5 तीव्रता) से हुई। तब से अबतक अलग-अलग दिन 14 बार झटके लग चुके हैं। एक्‍सपर्ट्स कहते हैं कि इन्‍हें हल्‍के में नहीं लिया जाना चाहिए। ये किसी बड़े भूकंप का संकेत हो सकते हैं।

भूकंप से पहले इन चीजों का रखें ध्यान

देश के कई राज्यों में पिछले किई दिनों से लगातार भूकंप के झटके आ रहे हैं। इन खतरनार झटकों के लिए सबसे पहले अपने घर जितना हो सके उतना सुरक्षित बनाएं। भारी-भरकम और ऐसी चीजों को कोने में या उतार कर रख दें, जो झटका लगने पर गिर सकती हैं। भूकंप आने पर गैस कनेकशन को बंद करना न भूलें। इमर्जेंसी किट तैयार रखें भूकंप के लिए आपातकालीन किट तैयार रखें, जो कम से कम 72 घंटों तक रहे। इस किट में पानी, खाना और जरूरी चीजे होनी चाहिए।

Related posts

*पोषाहार वितरण की नई व्यवस्था को पारदर्शिता के साथ लागू करें। स्कूलो में पोषण वाटिका अवश्य बनवायें-डीएम रिपोर्टकपिल दीक्षित व्यूरो चीफ vt न्यूज़ कासगंज*

Vt News

एका के युवक ने कासगंज सोरो मे लगाई फासी* रिपोर्ट कपिल दीक्षित

Vt News

*बूथ बूथ पर मनाई जाएगी पण्डित दीनदयाल उपाध्याय की जयन्ती* भारतीय जनता पार्टी नगर कासगंज मंडल के पदाधिकारियों की आवश्यक बैठक रानी लक्ष्मीबाई कमेटी हॉल नदरई गेट कासगंज पर भाजपा नगर अध्यक्ष शरद गुप्ता की अध्यक्षता मैं तथा मुख्य अतिथि कासगंज नगर मंडल प्रभारी श्री महेंद्र सिंह राणा जी की उपस्थिति में संपन्न हुई बैठक में मुख्य अतिथि मंडल प्रभारी श्री महेंद्र सिंह राणा ने उपस्थित पार्टी के नगर पदाधिकारियों को पार्टी कि आगामी सप्ताह 25 सितंबर से 2 अक्टूबर तक पार्टी कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए बताया कि 25 सितंबर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती सभी बूथ स्तर पर मनाई जाएगी सभी पार्टी पदाधिकारी 3-3 बूथ की जिम्मेदारी लेते हुए पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती कार्यक्रम जिम्मेदारी पूर्वक मनाएं एवं आगामी 26 सितंबर को भारतीय जनता पार्टी जिला कार्यालय पर शाम 7:00 बजे भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश की प्रदेश मंत्री सुश्री पूनम बजाज जी पार्टी पदाधिकारियों की बैठक लेगी एवं 27 सितंबर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती पर पार्टी द्वारा वेबीनार का आयोजन किया जा रहा है एवं 29 सितंबर से 2 अक्टूबर के बीच आत्म निर्भर भारत अभियान की वेबीनार पार्टी द्वारा आयोजित की गई है एवं 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती पार्टी द्वारा बनाने का निर्णय लिया गया है सभी कार्यकर्ता पूर्ण मनोयोग से कार्यक्रम में सहभागिता करते हुए कार्यक्रम संपन्न कराएं बैठक की अध्यक्षता कर रहे भाजपा नगर अध्यक्ष शरद गुप्ता ने उपस्थित पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि पार्टी द्वारा 14 सितंबर से 20 सितंबर तक सेवा सप्ताह के रूप में देश के सभी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी जी का जन्मदिवस भाजपा कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों द्वारा कड़ी मेहनत कर पार्टी के सभी कार्यक्रम सफलतापूर्वक सफल बनाए गए हैं एवं आगामी 25 सितंबर से 2 अक्टूबर के बीच पार्टी के सभी कार्यक्रमों को कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन कर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती कार्यक्रम संपन्न करेंगे बैठक में मुख्य रूप से नगर महामंत्री मनोज शर्मा अमित गुप्ता नगर उपाध्यक्ष मनीषा गुप्ता विजयलक्ष्मी सुनील पांडे संजय मूना श्यामू यादव नगर मंत्री हरि सिंह बघेल गोविंद साहू मयंक अग्रवाल यतींद्र गौतम आशीष तेजधारी दिनेश भास्कर एवं मीडिया प्रभारी अभिषेक पुंडीर उपस्थित रहे बैठक का संचालन नगर महामंत्री मनोज शर्मा ने किया

Vt News