VT News India
Uttar Pradesh

किसान, मजदूर राष्ट्र के कर्णधार, देश की संकल्पना इनके बिना है अधूरी : देवांशी सिंह

किसान, मजदूर राष्ट्र के कर्णधार, देश की संकल्पना इनके बिना है अधूरी : देवांशी सिंह

किसानों की समस्याएं दूर करने का होगा हरसंभव प्रयास : देवांशी सिंह

सरेनी के उसरू गाँव में मजदूर किसान सेवा समिति ने देवांशी सिंह का किया भव्य स्वागत एवं अभिनंदन

रायबरेली – मजदूर किसान समिति के आग्रह पर आज डीएस फाउंडेशन की अध्यक्ष व लोकप्रिय तेज-तर्रार युवा नेत्री देवांशी सिंह अपने काफिले के साथ सरेनी ब्लाक के उसरू गाँव पहुंचीं और वहां आयोजित किसान पंचायत में भाग लिया। इस दौरान भारी संख्या में पूरे जनपद के किसान व मजदूरों ने हिस्सा लिया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए देवांशी सिंह ने कहाकि
देश की 70 फीसदी आबादी गांवों में रहती है और कृषि पर ही निर्भर है। ऐसे में किसानों की खुशहाली की बात सभी करते हैं और उनके लिए योजनाएं भी बनाते हैं किंतु उनकी मूलभूत समस्या ज्यों की त्यों बनी रहती है। उन्होंने किसानों की समस्याओं को उठाते हुए उनके शीघ्र निराकरण की जरूरत पर जोर दिया।स्वतंत्र भारत से पूर्व और स्वतंत्र भारत के पश्चात एक लम्बी अवधि व्यतीत होने के बाद भी भारतीय किसानों की दशा में सिर्फ 19-20 का ही अंतर दिखाई देता है। जिन अच्छे किसानों की बात की जाती है, उनकी गिनती उंगलियों पर की जा सकती है। बढ़ती आबादी, औद्योगीकरण एवं नगरीकरण के कारण कृषि योग्य क्षेत्रफल में निरंतर गिरावट आई है।
जिस देश में 1.25 अरब के लगभग आबादी निवास करती है और देश की 70 प्रतिशत आबादी कृषि पर आधारित है, उस देश में कृषि शिक्षा के विश्वविद्यालय और कॉलेज नाम-मात्र के हैं, उनमें भी गुणवत्तापरक शिक्षा का अभाव है। भूमंडलीकरण के दौर में कृषि पर आधुनिक तकनीकी बहुराष्ट्रीय कंपनियों के माध्यम से जो इस देश में आती हैं उसे कृषि का प्रचार-प्रसार तंत्र उन किसानों तक पहुंचाने में लाचार नजर आता है, यह गंभीर और विचारणीय विषय है।
सुश्री देवांशी सिंह ने कहाकि वह और उनका पूरा परिवार रायबरेली जनपद के सभी वर्गों, कमजोरों, गरीबों, मजदूरों, किसानों व नौजवानों के साथ हर वक्त खड़ा है।जो भी समस्याएं संज्ञान में आएंगी उनका उचित स्तर से निराकरण करने का पूरा प्रयास किया जाएगा। इस दौरान कार्यक्रम के आयोजक गंगाप्रसाद त्रिवेदी(रजोल दद्दू भाई) व सुरेंद्र तिवारी पप्पू ने अन्य साथियों समेत सुश्री देवांशी सिंह का माल्यार्पण कर उनका जोरदार स्वागत व अभिनंदन किया। इसके बाद सुश्री देवांशी सिंह ने कार्यक्रम में उपस्थित बड़े-बुजुर्गों व महिलाओं से आशीर्वाद लेकर उपस्थित युवाओं को आश्वस्त करते हुए कहाकि वह विकास के लिए कृत संकल्पित हैं हर एक कि समस्याएं दूर करने का वह पूरा प्रयास करेंगीं।
कार्यक्रम में उपस्थित बुजुर्गों ने बताया कि दशकों बाद कोई प्रभवशाली नेता या नेत्री रायबरेली जनपद के बॉर्डर पर स्थित इस आंचलिक गाँव में उनके बीच उनका दर्द साझा करने के लिए आया है बहुत खुशी की बात है ईश्वर देवांशी सिंह को उनके संकल्पों को पूरा करने की शक्ति प्रदान करे। इस दौरान किसान पंचायत मे गंगाप्रसाद त्रिवेदी(रजोल दद्दू भाई) प्रदेश अध्यक्ष, मजदूर किसान सेवा समिति,सिद्धार्थ त्रिवेदी प्रदेश महासचिव मजदूर किसान सेवा समिति, शीलू सिंह तेजगांव(समाजसेवी), राघवेन्द्र प्रताप सिंह समाजसेवी, सुरेंद्र,पप्पू तिवारी, भैरो सिंह पूर्व प्रधान, विपिन शुक्ला, अभितेंद्र सिंह, दिनेश दुबे, आशीष मिश्रा, मनीष मिश्रा एडवोकेट, हिमांशु दीक्षित, निखिल चंदानी,
जितेन्द्र बाजपेई, योगेन्द्र त्रिवेदी, अखिलेश सिंह, पुलक दीक्षित, मयंक त्रिवेदी आदि लोग उपस्थित रहे।

 

ब्यूरो रिपोर्ट

Related posts

गंगा प्रहरी टीम ने पौधारोपण कर कोरोना महामारी जन जागरूक किया

Vt News

डर के साए मे मनाया जा रहा है राष्ट्रीय पर्व 1076 से मांगी मदद

Vt News

बसपा सुप्रीमो मायावती के घर पहुंचीं राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, उनकी मां के निधन पर व्यक्त किया शोक

VT News