VT News India
Varanasi

27 थाने पर महिला हेल्प डेस्क का हुआ शुभारंभ, नारी सुरक्षा को लेकर योगी सरकार का बड़ा कदम

वाराणसी।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश भर के 1535 पुलिस थानों में स्थापित महिला हेल्पडेस्क का वर्चुअली शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने वाराणसी के चौक थाना क्षेत्र स्थित महिला हेल्प डेस्क से संवाद किया। जिसमें एसएसपी अमित पाठक ने जनपद में महिला हेल्पडेस्क की व्यवस्थाओं की जानकारी दी। सरस्वती कॉलेज की प्रिंसिपल श्रीमती गिरिशा सिंह ने मिशन शक्ति के तहत पुलिस द्वारा उनके स्कूल में जाकर बालिकाओं को जागरूक करने एवं महिला सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन की शासन की नीति व भावना बताने तथा मिशन शक्ति के हो रहे कार्यों एवं उनसे नारी सशक्तिकरण के परिणामों पर मुख्यमंत्री से संवाद किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में कहा कि महिलाओं संबंधी अपराध व चैलेंज दो प्रकार के हैं घर के व बाहर के। दोनों के लिए बालक/बालिकाओं को जागरूक करना है। जरूरत पर संवेदनशील बनाना है। सरकार के विभिन्न हेल्पडेस्क नंबरों को हर नारी व जनमानस जाने ताकि जरूरत पर फोन करें और उसे सहायता मिले। यह भी जागरूक करें कि हेल्प डेस्क पर फेक कॉल कतई नहीं करें, उसके दुष्परिणाम हैं। मिशन शक्ति लोगों के जीवन का हिस्सा बने। मुख्यमंत्री ने कहा कि 17 अक्टूबर से क्रियान्वित मिशन शक्ति के 7 दिनों में समाज के विभिन्न तबकों के बीच जाकर समस्याओं के समाधान तलाशने का कार्य हुआ है। प्रथम चरण में जागरूकता का कार्यक्रम हो रहा है। पुलिस समाज में सुरक्षा व समस्या के संबंध में सबसे पहले आती है। एक सप्ताह में ही पुलिस के कार्य महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन हेतु धरातल पर दिखाई देने लगे हैं। समाज के विभिन्न संगठनों, संस्थाओं, समाजसेवियों व गणमान्य नागरिकों का इससे जुड़ाव हुआ है। जो इसे तेजी से गति प्रदान कर रहा है। बच्चियों एवं महिलाओं में आत्मविश्वास बढ़ा है। मनचले व शोहदों पर पुलिस की कार्यवाही हुई। 24 विभागों के साथ अंतर्विभागीय समन्वय की यह वृहद अभियान है। ऐसे समाचार आ रहे हैं कि माननीय न्यायालयों द्वारा महिला अपराध संबंधी मामलों में दंडात्मक कार्यवाहियां हो रही हैं। जनपद की आवश्यकताओं के अनुरूप कार्य योजना बनकर कार्य हो रहा है, इससे अच्छी सफलता मिलेगी।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पुलिस थानों के बाद अगले चरण में तहसील, औद्योगिक संस्थानों, स्कूल/कॉलेजों में हेल्प डेस्क पहुंचेगा। बालिका, महिला निःसंकोच हेल्पडेस्क पर अपनी बात कर सकेंगी। महिला कर्मी सुनेगी और कार्यवाही होगी। हेल्प डेस्क पर नवीनतम तकनीकी का उपयोग, सीसीटीवी, मोबाइल फोन, बैठने की व्यवस्था, थानों में पिंक टॉयलेट आदि सुविधाएं होंगी। इसमें समुचित प्रशिक्षण दिया गया है। शक्ति पर्व नवरात्रि से शुरू 180 दिनों का मिशन शक्ति अभियान प्रदेश की नारी की सुरक्षा, सम्मान स्वावलंबन को सफलता के साथ ऊंचाइयों को पहुंचायेगा। प्रदेश की नारियों में आत्मविश्वास के साथ शक्ति झलकेगी।
विभिन्न हेल्प डेस्क के नंबर इस प्रकार है: 1090-हेल्पलाइन, 181-महिला हेल्पलाइन, 1076-मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, 112-पुलिस आपातकालीन सेंटर, 1098-चाइल्ड लाइन व 102-स्वास्थ्य सेवा। यह नम्बर सभी थानों, विभिन्न स्थानों पर प्रदर्शित है। चौक थाना की महिला हेल्पडेस्क का मोबाइल नंबर 7839856997 हैं।
इस अवसर पर प्रदेश की महामहिम राज्यपाल महोदया आनंदीबेन पटेल ने वर्चुअल संबोधन में महिला हेल्प डेस्क शुभारंभ कार्यक्रम महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा उठाया गया अच्छा व बड़ा कदम बताते हुए प्रदेश की महिलाओं को बधाई दी।
इस अवसर पर मंत्री डॉक्टर नीलकंठ तिवारी, एडीजी बृजभूषण, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, आईजी विजय सिंह मीणा, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, एसएसपी अमित पाठक सहित विभिन्न स्कूलों एवं संगठनों की महिला प्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Future by: Shivam Kumar

Related posts

सिगरा नील गगन होटल में संदिग्ध परिस्थिति मिला व्यक्ति का शव

Vt News

किसान आन्दोलन के देखते हुये प्रशासन सख्त ,डाफी टोलप्लाजा पर पुलिस-पीएसी तैनात

VT News

प्रियंका गांधी वाड्रा एवं भूपेंद्र सिंह हुड्डा की गिरफ्तारी और उनके साथ दुर्व्यवहार पर वाराणसी के कांग्रेसियों ने किया धरना प्रदर्शन

VT News