VT News India
Others

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) -प्रत्येक माह की 9 तारीख़ आपदा से न घबराएँ, प्रसव पूर्व जांच व टीकाकरण के लिए आगे आयें- स्वास्थ्य मंत्री आज मनाया जाएगा पीएमएसएमए दिवस, होगी गर्भवती की जांच,रिपोर्टकपिल दीक्षित व्यूरोचीफ vt न्यूज़

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) -प्रत्येक माह की 9 तारीख़
आपदा से न घबराएँ, प्रसव पूर्व जांच व टीकाकरण के लिए आगे आयें- स्वास्थ्य मंत्री
आज मनाया जाएगा पीएमएसएमए दिवस, होगी गर्भवती की जांच,रिपोर्टकपिल दीक्षित व्यूरोचीफ vt न्यूज़
कासगंज 8नवम्बर, 2020।
कोविड के समय बिगड़े हालातों ने धीरे धीरे पटरी पर आना शुरू कर दिया है, और इसी का उदाहरण है कि हर माह की 9 तारीख़ को मनाए जाने वाले प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान की शुरुआत भी हो चुकी है। अब हर गर्भवती इस दिवस पर आकार प्रसव पूर्व सम्पूर्ण जांच करा सकती है।
मुख्य चिकत्साधिकारी डॉ प्रतिमा श्रीवास्तव ने बताया कि अभी परिस्थितिवश लोग अस्पताल आने में डर रहे है। मुख्यतः गर्भवती महिला प्रसव के लिए केन्द्रों पर आ रही हैं लेकिन जांच के लिए नहीं। जबकि गर्भावस्था व प्रसव के समय होने वाले खतरों से मातृ एवं शिशु को बचाने के लिए प्रसव पूर्व जांच बहुत जरूरी है। उन्होने बताया प्रदेश स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने वीडियो के माध्यम से खुद सभी से अनुरोध करते हुये कहा है कि कोरोना संक्रमण बाधा है, परंतु सतर्कता के साथ गर्भवती माँ को ख़ास होने का एहसास दिलाते हुए प्रत्येक नौ तारीख़ को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्रदान करने के लिए उन्हें निकटतम स्वास्थ्य केंद्र में लायें और निःशुल्क जाँचों और सेवाओं का अवसर ना गँवायें। साथ ही आशाओं को ज़िम्मेदारी दी गयी है कि वह अपने क्षेत्र की सभी गर्भवती महिलाओं को इस दिवस पर केंद्र पर लाकर जांच जरूर करवाएँ। उन्होने कहा कि गर्भवती आपदा से न घबराएँ और केन्द्रों पर टीकाकरण और जांच के लिए जरूर आयें।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक के पी सिंह का कहना है कि त्योहारों का समय है और महामारी का दौर भी, अतः पूरी सर्तकता के साथ प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान को भी त्योहार की तरह मनायें। जनपद को कल कम से कम 100 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं को जांच कराने का लक्ष्य दिया गया है, और यह सभी की भागीदारी से संभव हो पाएगा।

Related posts

कासगंज जनपद के सोरों कोतवाली में समाधान दिवस पर जन सुनबाई करते अपर जिला अधिकारी ए के श्रीवास्तव, अपर पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रकाश बर्मा,**रिपोर्ट कपिल दीक्षित ब्यूरो चीफ vt news कासगंज

Vt News

सरकार के गाइड लाइन के चलते कैटरिंग कारोबारी परेशान

VT News

वाराणसी में लॉकडाउन पर पसरा रहा सन्‍नाटा, सुबह ही 631 कोरोना संक्रमित मरीज आए सामने

Vt News