VT News India
Varanasi

मुख्तार गैंग पर पुलिस ने कसा शिकंजा, मछली व्यवसायी संघ तीन गिरफ्तार

(शिवम् कुमार)
वाराणसी। मुख्तार गैंग पर कसा पुलिस ने शिकंजा कसते हुए सोमवार को छावनी स्थित ठिकने में छापेमारी की गई। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा की ओर से गठित टीम ने यह कार्रवाई की। छापेमारी के दौरान मुख्तार गैंग के तीन शातिर सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तार आरोपित मछली पालन को लेकर बड़े पैमानों पर कालाबाजारी किया करते थे। वहीं वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी ने तीनों आरोपितों से पूछताछ भी की। पत्रकारों से बातचीत के दौरान एसएसपी ने बताया कि पूरी तरह जांच होने की बाद ही मामला उजागर होगा। एसएसपी ने बताया कि पूछताछ और पड़ताल की प्रक्रिया पूरी कर स्थिति जल्द ही स्पष्ट की जाएगी। वहीं, मछली कारोबारी को हिरासत में लिए जाने की सूचना से मुख्तार अंसारी गिरोह से जुड़े जिले के अन्य लोगों में हड़कंप मचा हुआ है।

टीम ने रणनीति के तहत इस कार्रवाई को दिया अंजाम

गुप्‍ता सूचना के आधार पर प्रमुख मछली व्यवसायी के छावनी स्थित ठिकाने पर जिलाधिकारी की ओर से गठित टीम ने छापेमारी की। मछली व्यवसाई मोहम्मद सलीम के छावनी के बंगला नंबर 51 स्थित ठिकाने से प्रतिबंधित मछलियों के कई प्रजातियों के व्यवसाय की सूचना मिली थी। टीम ने रणनीति के तहत इस कार्रवाई को अंजाम दिया और मुख्‍तार अंसारी गैंग के तीन शातिर सदस्‍य हत्‍थे चढ़ गए जो मछली के कालाबजारी में लिप्‍त थे।  गिरफ्तार आरोपितों को थाने लाया गया जहां उनके पूछताछ जारी है। इस कार्रवाई में एएसपी प्रभाकर चौधरी, सीओ कैंट मोहम्मद मुश्ताक, सीओ चेतगंज अनिल कुमार सहित अन्य कई थाने के प्रभारियों समेत मत्स्य विभाग व राजस्व विभाग की टीम के मौजूद रहे।

मछली मार्केट से वसूली भी करता है सलीम

एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने बताया कि सलीम पिछले 20 सालों से वाराणसी में रह रहा है और अपना अवैध कारोबार को अंजाम दे रहा था। उन्होंने कहा कि यह काम वह दबंगई का सहारा लेकर करता है। इसके साथ ही सलीम प्रतिबंधित मछलियों का भी व्यापार करता है। सिर्फ इतना ही नहीं, सलीम मछली मार्केट से वसूली भी करता है। इसके अलावा एक अंडे का अभी स्टोर बरामद हुआ है, जहां बिना लाइसेंस के कारोबार किया जा रहा था। यह पूरा काम संगठित रूप से किया जा रहा था। सभी बरामद मछलियों और अंडों को सीज किया गया है, उसके साथ ही पूरी जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।

प्रतिबंध के बाद भी होता था थाई मांगुर का कारोबार

प्रतिबंध के बावजूद शहर के सबसे पाॅश इलाके में पिछले कई सालों से थाई मांगुर का कारोबार धड़ल्ले से किया जा रहा था। टीम ने मौके पर 6.5 क्विंटल प्रतिबंधित थाई मांगुर मछली बरामद की। साथ ही 5.5 क्विंटल अन्य मछली भी बरामद की जिसकी प्रजाति की जांच को भेजा गया है। मौके पर मौजूद सलीम, कर्मचारी राजेश, मैनेजर आंनद की निशानदेही पर सनबीम वरुणा के सामने स्थित हाते से 192 पेटी अंडे की बरामदगी की गई। अंडे को भी जांच के लिए भेजा गया। साथ ही एक इनोवा, तीन माल वाहक वाहन, एक पैशन बाइक, एक स्कूटी सहित 58610 रुपये नगद की बरामदगी हुई है। छापेमारी में सीओ कैंट चेतगंज के साथ अन्य थानों की फ़ोर्स मौजूद रही।

Related posts

प्रतिबंध के बावजुद पटाखे की खुला प्रदर्शन के चलते शहर के हवाओं में घुल गयी जहर

VT News

आदमपुर पुलिस ने कारतूस व हीरोइन के साथ दो तस्करों को धरदबोचा

Vt News

पांच करोड़ की लागत में तैयार होगा दिव्यांग पुनर्वास केंद्र

VT News